1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. tata steel registered dependent restoration exam 8 fake examinee caught fir on 22 accused grj

Jharkhand News: टाटा स्टील निबंधित आश्रित बहाली परीक्षा में पकड़े गये आठ 'मुन्ना भाई', 22 पर FIR दर्ज

टाटा स्टील प्रबंधन ने भी देर रात बहाली परीक्षा में फर्जी परीक्षार्थियों के पकड़े जाने की पुष्टि की. सभी फर्जी परीक्षार्थी यूपी के पीलीभीत व बिहार के नालंदा के रहने वाले हैं. सभी के खिलाफ बिष्टुपुर थाने में टाटा स्टील के सुरक्षा अधिकारी विनीत कुमार के बयान पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: टाटा स्टील
Jharkhand News: टाटा स्टील
फाइल फोटो

Jharkhand News: जमशेदपुर में आयोजित टाटा स्टील निबंधित आश्रित बहाली परीक्षा में रविवार को आठ फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गये हैं. एक फर्जी परीक्षार्थी भागने में सफल रहा. शहर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर फर्जी परीक्षार्थी के शामिल होने की जानकारी परीक्षक ने नियंत्रक को दी थी. इसके बाद बिष्टुपुर पुलिस की टीम ने फर्जी परीक्षार्थियों को हिरासत में ले लिया. इस मामले में 22 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है. पुलिस उन लोगों पर भी कार्रवाई करेगी, जिनके लिए ये लोग परीक्षा देने आये थे. इस गिरोह का पता लगाया जा रहा है. टाटा स्टील प्रबंधन ने भी देर रात बहाली परीक्षा में फर्जी परीक्षार्थियों के पकड़े जाने की पुष्टि की. सभी फर्जी परीक्षार्थी यूपी के पीलीभीत व बिहार के नालंदा के रहने वाले हैं. सभी के खिलाफ बिष्टुपुर थाने में टाटा स्टील के सुरक्षा अधिकारी विनीत कुमार के बयान पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है.

पुलिस की गिरफ्त में आरोपी

पकड़ाये युवकों ने अन्य केंद्रों में फर्जी परीक्षार्थियों की जानकारी दी. जुस्को स्कूल से पकड़े गये फर्जी परीक्षार्थियों ने केएमपीएम वोकेशनल कॉलेज, राजेंद्र विद्यालय में भी दूसरे के बदले में पैसा लेकर परीक्षा दे रहे युवकों के बारे में बताया. इसके बाद धातकीडीह ए ब्लॉक निवासी अजहर अली अंसारी के बदले परीक्षा देने आया पीलीभीत के हसीब अहमद पकड़ा गया. वहीं जुगसलाई मिल्लतनगर के मो रियाजुद्दीन के बदले परीक्षा देते रुहुल अमीन को भी पकड़ा गया. राजेंद्र विद्यालय परीक्षा केंद्र में कदमा उलियान धनंजय पथ निवासी अशोक कुमार के बदले परीक्षा देते बिहार के नालंदा के नूरसराय निवासी अभिषेक कुमार पकड़ा गया. उसी सेंटर से बागबेड़ा हरहरगुट्टू निवासी विकास सिंह के बदले परीक्षा देते बिहारशरीफ का मोनू कुमार पकड़ा गया. जांच के दौरान जेएच तारापुर स्कूल में मानगो आजादनगर चूनाशाह कॉलोनी निवासी मो अकील के बदले परीक्षा देने आया अकील प्रवेश पत्र स्कूल में ही फेंककर फरार हो गया.

88 प्रतिशत अभ्यर्थी हुए शामिल

टाटा स्टील के निबंधित आश्रित की बहाली परीक्षा रविवार को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गयी. 500 रिक्तियों के लिए हुई परीक्षा के लिए 6600 अभ्यर्थियों ने आवेदन दिया था. परीक्षा में 88 प्रतिशत यानी 5808 अभ्यर्थी शामिल हुए. ओएमआर शीट से परीक्षा हुई. कुल 100 प्रश्न वाले प्रश्न पत्र में एक से 80 नंबर तक के सवाल के जवाब गलत होने पर निगेटिव मार्किंग थी. आखिरी 20 सवाल (81 से 100 तक) में निगेटिव मार्किंग नहीं था. परीक्षा में 18 से 42 आयु के अभ्यर्थी शामिल हुए. मालूम हो कि 2011 में अंतिम बार मैट्रिक पास निबंधित आश्रितों की बहाली परीक्षा हुई थी. उम्र की बाध्यता के कारण वर्षों बाद हुई इस परीक्षा से कई आश्रित वंचित हो गये हैं. वे नियोजन की मांग को लेकर आंदोलनरत हैं.

अभिषेक ने भी किया खुलासा

पकड़े गये अभिषेक कुमार ने बताया कि परीक्षार्थी अशोक कुमार व उसके साथी संतोष कुमार ने संपर्क किया था. अपने बदले सात हजार रुपया लेकर परीक्षा देने के लिए कहा था. वह अशोक कुमार के स्थान पर परीक्षा देने आया था. उन्हें एडवांस के तौर पर अशोक एवं संतोष के द्वारा दो हजार रुपये दिये गये थे. पकड़ाये मोनू कुमार ने बताया कि नीतीश कुमार उसके साथ पढ़ने वाला है. उसने विकास सिंह के नाम पर परीक्षा देने के लिए उसे बुलाया था.

रिपोर्ट: विकास कुमार श्रीवास्तव

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें