1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. national youth parliament festival 2021 national youth parliament jharkhands daughter ayati mishra became runner up and pm modi also became a muridant said this big thing srn

National Youth Parliament Festival 2021 : नेशनल यूथ पार्लियामेंट में झारखंड की बेटी अयति मिश्रा बनी उपविजेता तो पीएम मोदी भी हुए मुरीद, कह दी ये बड़ी बात

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
National Youth Parliament Festival 2021
National Youth Parliament Festival 2021
twitter

National Youth Parliament Festival 2021, PM Modi जमशेदपुर : स्टील सिटी जमशेदपुर के होनहारों ने एक बार फिर शहर को गौरवान्वित किया है. मंगलवार को संसद भवन के सेंट्रल हॉल में आयोजित नेशनल यूथ पार्लियामेंट में जमशेदपुर की बेटी अयति मिश्रा उपविजेता बनी. देश भर के 2.34 लाख से ज्यादा युवाओं के बीच अयति ने अपने लिए यह जगह बनायी. मंगलवार की देर शाम खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयति के संबंध में ट्वीट किया.

प्रधानमंत्री ने ट्वीट में लिखा कि वे अयति मिश्रा की बातों को सुनकर अभिभूत हुए. अयति ने मेक इन इंडिया के जरिये आत्मनिर्भर भारत बनाने को लेकर जिस प्रकार से अपनी बातों को रखा, वे सराहनीय हैं. करीम सिटी के छात्र भुवनेश प्रधान ने भी वोकल फॉर लोकल विषय पर अपनी बात रखी.

प्रधानमंत्री ने भुवनेश के संबंध में भी ट्वीट किया. प्रधानमंत्री ने ट्वीट में लिखा कि झारखंड के भुवनेश कुमार प्रधान ने वोकल फॉर लोकल को जिस प्रकार स्वामी विवेकानंद जैसे महापुरुषों के विचारों से जोड़ा, वह अभियान को लेकर युवा शक्ति के संकल्प को जाहिर करता है. फिलहाल अयति व भुवनेश दिल्ली में हैं. प्रधानमंत्री ने इस कार्यक्रम को जहां ऑनलाइन संबोधित किया, वहीं इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और युवा मामलों व खेल मंत्री किरेन रिजिजू भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहे.

प्राइड ऑफ स्टील सिटी, क्या है नेशनल यूथ पार्लियामेंट

देश के 18 से 25 साल के युवाओं की आवाज को सुनने के लिए नेशनल यूथ पार्लियामेंट का आयोजन केंद्र सरकार द्वारा किया जाता है. वर्ष 2019 में इसकी शुरुआत हुई थी. वर्ष 2019 में 12 जनवरी से 27 फरवरी तक चले नेशनल यूथ पार्लियामेंट की थीम थी-द वॉयस ऑफ न्यू इंडिया. इसमें 88,000 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे.

वहीं दूसरे नेशनल यूथ पार्लियामेंट फेस्टिवल को पिछले साल 23 दिसंबर, 2020 को वर्चुअल मोड के माध्यम से लांच किया गया था. इसके पहले चरण में देश भर के 2.34 लाख से ज्यादा युवाओं ने भाग लिया. अभिनेत्री व सांसद रूपा गांगुली, परवेश वर्मा और पत्रकार प्रफुल्ल केतकर सहित एक राष्ट्रीय ज्यूरी के समक्ष 29 राष्ट्रीय विजेताओं का चयन नेशनल यूथ पार्लियामेंट में बोलने के लिए हुआ. इसमें जमशेदपुर की अयति व भुवनेश शामिल रहे.

मेघाहातुबुरु से स्कूली िशक्षा ली है भुवनेश ने

पश्चिम सिंहभूम के सोनुवा प्रखंड के मदर जहर ग्राम निवासी भुवनेश कुमार प्रधान ने केंद्रीय विद्यालय मेघाहातुबुरू से स्कूली शिक्षा हासिल की. इसके बाद जमशेदपुर स्थित करीम सिटी कॉलेज में अपना दाखिला कराया. भुवनेश को एकेडमिक के साथ ही कई अन्य गैर शैक्षणिक गतिविधियों में पूर्व में कई अवार्ड मिल चुके हैं. भुवनेश के पिता दिनेश कुमार प्रधान, प्रोजेक्ट प्लस टू उच्च विद्यालय किरीबुरू में प्रभारी प्राचार्य के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं.

पिता हैं टाटा रायसन कर्मी, मां हैं बारीडीह हाई स्कूल की शिक्षिका

अयति मिश्रा के पिता पिनंक मिश्रा टाटा रायसन के कर्मचारी हैं, जबकि मां एकता मिश्रा बारीडीह हाई स्कूल की शिक्षिका हैं. अयति ने इसी साल हिलटॉप स्कूल से बारहवीं की परीक्षा पास की है और वर्तमान में पुणे स्थित एक संस्थान से अर्थशास्त्र में स्नातक कर रही है. हिलटॉप स्कूल की प्रिंसिपल पुनिता बी चौहान ने कहा कि अयति स्कूल की टॉपर स्टूडेंट में शामिल थी. स्कूल से ही अयति पढ़ाई के साथ-साथ सिंगिंग व डिबेटिंग में भी काफी अच्छी थी. यही कारण है कि पिछले साल स्कूल से यूएनओ गयी 12 सदस्यों की टीम में वह भी शामिल थी.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें