28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सलगाझरी में 2.32 करोड़ की लागत से बन रहा है गैस संचालित शवदाह गृह, मिलेगी कई सुविधा

सलगाझरी रेलवे क्रॉसिंग के पास सभी सुविधाओं से युक्त श्मशान घाट का निर्माण कार्य किया जा रहा है.

दिसंबर 2024 तक निर्माण कार्य पूरा होने की उम्मीद

फोटो- ऋषि तिवारी

निखिल सिन्हा, जमशेदपुर

सलगाझरी रेलवे क्रॉसिंग के पास सभी सुविधाओं से युक्त श्मशान घाट का निर्माण कार्य किया जा रहा है. सलगाझरी श्मशान घाट के पास गैस संचालित शवदाह गृह का निर्माण 15वें वित्त आयोग मद से 2.32 करोड़ की लागत से कराया जायेगा. जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय के द्वारा सलगाझरी श्मशान घाट निर्माण कार्य को अग्रसारित किया गया है. उनके अग्रसारित करने के बाद ही इस श्मशान घाट का निर्माण कार्य शुरू किया गया. प्रारंभ में इस योजना को मोहरदा में बनाये जाने की योजना थी. लेकिन जगह के अभाव में उसे मोहरदा से सलगाझरी में शिफ्ट किया गया. सलगाझरी श्मशान घाट का निर्माण कार्य चल रहा है. वर्तमान में भवन और बाउंड्री का काम किया जा रहा है. उम्मीद जतायी जा रही है कि दिसंबर 2024 तक निर्माण कार्य पूरा कर इसे शुरू कर दिया जायेगा. विधायक सरयू राय ने बताया कि श्मशान घाट का निर्माण कार्य धीमी गति से चल रहा है. कार्य में तेजी लाने को लेकर इंजीनियर से बात करनी है. श्मशान घाट बनने के बाद उस क्षेत्र के लोगों को सहुलियत के साथ-साथ क्षेत्र का भी काफी विकास होगा.

गैस संचालित लगेगा फर्नेस, प्रदूषण होगा कम

सलगाझरी श्मशान घाट में फिलहाल एक फर्नेस लगाया गया है. यह फर्नेस गैस से संचालित होगा, ताकि प्रदूषण न फैले.

इस मौके पर विधायक सरयू राय ने कहा कि श्मशान घाट में गैस से संचालित होने वाली फर्नेस स्थापित की जाएगी, जिससे प्रदूषण कम हो. इसके अलावे लकड़ी पर शव को जलाने की व्यवस्था भी की गयी है. वर्तमान में एक फर्नेस का निर्माण किया जा रहा है. लेकिन आने वाले समय में इसकी संख्या बढ़ायी जा सकती है. सलगाझरी श्मशान घाट परिसर में ठंडक रहे, इसके लिए परिसर में कई छांवदार पौधा रोपण भी किया गया है. परिसर में बिजली के लिए सोलर पैनल लगाया जायेगा. साेलर बिजली से ही सभी प्रकार के बिजली के उपकरण को संचालित किया जायेगा. इससे बिजली भी बचेगी.

पशुओं के लिए भी बनेगा शवदाह गृह

सलगाझरी श्मशान घाट में पशुओं के लिए भी शवदाह गृह का निर्माण किया जायेगा. आम तौर पर पशुओं के मरने के बाद उसे जहां-तहां फेंक दिया जाता था. ऐसे में आने-जाने वाले लोगों को काफी परेशानी होती थी. इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए पशुओं के लिए भी शवदाह गृह बनाया जायेगा.

ये होगी सुविधाएं

सलगाझरी श्मशान घाट परिसर में लोगों के लिए एक बड़ा वेटिंग हॉल बनाया जायेगा. इसके अलावे वीआईपी कमरा भी बनेगा. वेटिंग हॉल ऐसा बनाया जायेगा, जिसमें लोग बैठे-बैठे शव के अंतिम संस्कार को भी देख सकेंगे.

इसके अलावे प्रतीक्षा के लिए हॉल, शवदाह गृह के कर्मचारियों के लिए कमरा सहित अन्य सुविधा युक्त शवदाह गृह का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावे अस्थि को रखने के लिए लॉकर भी बनाया जायेगा. महिला और पुरुषों के लिए शौचालय निर्माण भी किया जायेगा. सलगाझरी श्मशान घाट के पास एक छोटा सा तालाब भी है. जिसका सौंदर्यीकरण भी किया जायेगा. यहां पार्क का भी निर्माण कराया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें