29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

NEET UG Paper Leak 2024: हजारीबाग में ई-रिक्शा से बैंक भेजे गए थे नीट के प्रश्न पत्र, बोले-एनटीए के सिटी को-ऑर्डिनेटर डॉ एहसान

NEET UG Paper Leak 2024: हजारीबाग के ओएसिस स्कूल के प्राचार्य सह एनटीए के सिटी को-ऑर्डिनेटर डॉ एहसान उल हक ने पत्रकारों को बताया कि परीक्षा में एनटीए की गाइडलाइंस का पालन किया गया है. उन्होंने अपने दायित्व का निर्वहन जिम्मेदारी के साथ किया है.

NEET UG Paper Leak 2024: हजारीबाग, जमालुद्दीन: हजारीबाग के ओएसिस स्कूल के प्राचार्य सह एनटीए सिटी को-ऑर्डिनेटर डॉ एहसान उल हक ने सोमवार को पत्रकारों को बताया कि एनटीए की गाइडलाइंस का पालन करते हुए उन्होंने पांच मई को नीट यूजी की परीक्षा संपन्न करायी थी. बिहार ईओयू की टीम पेपर लीक मामले की जांच कर रही है. हजारीबाग पहुंचकर टीम ने जानकारी ली. इसमें उन्होंने पूरा सहयोग किया. ईओयू की जांच के दौरान कूरियर के कर्मचारियों ने बताया कि प्रश्न पत्र के बक्से 3 मई 2024 को ब्लू डार्ट कूरियर सर्विस द्वारा एसबीआई बैंक (हजारीबाग) पहुंचाए गए थे. प्रश्न पत्र के बक्से रांची से हजारीबाग गाड़ी से मंगवाए गए थे और उन बक्सों को ई-रिक्शा से बैंक भेजा गया था.

पूरी जिम्मेदारी से किया है दायित्व का निर्वहन

हजारीबाग के ओएसिस स्कूल के प्राचार्य डॉ एहसान उल हक ने कहा कि हजारीबाग के पांच केंद्रों पर 05 मई 2024 को नीट यूजी की परीक्षा संपन्न कराई गई थी. 5 मई 2024 को आयोजित नीट प्रश्न पत्र की एक बुकलेट बिहार के पटना में अधजली मिली थी. इसकी जांच के लिए ईओयू की टीम 21 जून को हजारीबाग आई. ईओयू जांच टीम के साथ वे एसबीआई बैंक भी गए, जो नीट पेपर का कस्टोडियन था. 5 मई 2024 की सुबह 7:30 बजे के बाद प्रश्नों के बक्से रिसीव होने के बाद उन्होंने पूरी जिम्मेदारी के साथ अपने दायित्व का निर्वहन किया. ईओयू की टीम मामले की जांच कर रही है. जांच पूरी होने से पहले किसी को दोषी ठहराना उचित नहीं है.

वीडियोग्राफी कर खोला गया सील्ड बॉक्स

परीक्षा केंद्र ओएसिस स्कूल में पांच मई की दोपहर एक बजे सील्ड बॉक्स को वीडियोग्राफी कर ऑब्जर्वर, सीएस, शिक्षक और विद्यार्थी के समक्ष खोला गया था. ईओयू की टीम ने इसकी पूरी जानकारी ली. इसके बाद ब्लू डार्ट कूरियर संस्थान पहुंची. रांची से कूरियर हजारीबाग ब्लू डार्ट कूरियर संस्थान कब पहुंचा. हजारीबाग कूरियर संस्थान से हजारीबाग एसबीआई बैंक तक किस तिथि, समय और वाहन से उसे पहुंचाया गया. ईओयू की टीम कूरियर संस्थान और ट्रांसपोर्ट की जानकारी लेने के लिए रांची रवाना हुई. 22 जून को ईओयू की टीम रांची में इससे संबंधित जानकारी लेने के बाद पटना चली गयी.

बिहार के पटना में रटवाया गया था उत्तर

नीट यूजी पेपर लीक मामले में बिहार ईओयू (आर्थिक अपराध इकाई) की टीम को पटना में आधा जला प्रश्न पत्र मिला था. प्रश्न पत्र के कोड से हजारीबाग के ओएसिस स्कूल के पेपर की पहचान हुई थी. प्रश्न पत्र बरामद होने के बाद ईओयू की टीम झारखंड के हजारीबाग पहुंची और मामले की जांच की. चार मई की रात को पटना के खेमनीचक इलाके के लर्न एंड प्ले स्कूल में 35-40 छात्रों को रखकर प्रश्न पत्र का उत्तर रटवाया जा रहा था. पुलिस छापेमारी में कई छात्रों की गिरफ्तारी हुई. इसके साथ ही कई कागजातों के साथ जले हुए प्रश्न पत्र के टुकड़े भी मिले थे. हजारीबाग एसबीआई बैंक से पांच मई को पांच परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र गया था. रांची कूरियर से हजारीबाग कूरियर और एसबीआई बैंक लॉकर में पांच मई से पहले प्रश्न पत्रों की पेटी को हैंड ओवर और टेक ओवर किया गया है. इसकी जांच की जा रही है. परीक्षा केंद्र ओएसिस स्कूल में मौजूद प्रश्न पत्र की पेटी को भी फॉरेंसिक जांच के लिए ईओयू की टीम अपने साथ ले गयी है. जांच के दौरान सभी साक्ष्यों को टीम अपने साथ ले गयी है.

हजारीबाग में इन पांच केंद्रों पर हुई थी परीक्षा

बिहार ईओयू की टीम ने 21 जून को ओएसिस स्कूल में आकर नीट परीक्षा संचालन से संबंधित जानकारी ली. हजारीबाग शहर के पांच स्कूलों में नीट परीक्षा का केंद्र था. इसमें ओएसिस स्कूल, होली क्रॉस स्कूल, डीएवी स्कूल, विवेकानंद पब्लिक स्कूल एवं संत जेवियर्स स्कूल शामिल हैं. ईओयू की टीम ने हजारीबाग एसबीआई बैंक से पांच मई को ऑब्जर्वर द्वारा नीट का प्रश्न पत्र प्राप्त करने की जानकारी ली. बैंक से रिसीव करने का समय व हस्ताक्षर की भी जांच की गयी. टीम ने बैंक के लॉकर तक प्रश्न पत्र की पेटी आने और परीक्षा केंद्र तक जाने का वीडियोग्राफी फुटेज देखा. एसबीआई से सभी पांच परीक्षा केंद्रों पर पांच मई की सुबह प्रश्न पत्र पेटी भेजे जाने की भी जानकारी ली गयी.

Also Read: NEET UG Paper leak: हजारीबाग के ओएसिस स्कूल से लीक हुआ था प्रश्न पत्र, इओयू ने जब्त किये कई अन्य सबूत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें