1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. baby girl born in rajdhani express train stopped for one and a half hours ranchi rajdhani express ranchi to delhi train srn

राजधानी एक्सप्रेस में जन्मी बिटिया, डेढ़ घंटे तक रुकी रही ट्रेन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नयी दिल्ली से रांची आ रही राजधानी एक्सप्रेस में जन्मी बिटिया
नयी दिल्ली से रांची आ रही राजधानी एक्सप्रेस में जन्मी बिटिया
symbolic pictures

हजारीबाग : राजधानी एक्सप्रेस से रविवार को नयी दिल्ली से रांची आ रही महिला मीना देवी ने ट्रेन में ही बच्ची को जन्म दिया. ट्रेन उस वक्त बरकाकाना स्टेशन पर खड़ी थी. महिला के साथ उसके पति अजय उरांव भी थे. यह दंपती शिमला में मजदूरी करता है और अपने पैतृक गांव विशुनपुर (गुमला) जा रहा था.

महिला के सुरक्षित प्रसव में रेलकर्मियों, आरपीएफ के जवानों और रेलवे की मेडिकल टीम ने अहम भूमिका निभायी. ट्रेन अपने निर्धारित समय सुबह 8:00 बजे की जगह 7:15 बजे ही बरकाकाना स्टेशन पर पहुंच गयी थी. करीब डेढ़ घंटे तक स्टेशन पर ही खड़ी रहने के बाद सुबह 8:50 बजे ट्रेन को यहां से रवाना किया गया. पति अजय उरांव ने बताया कि मीना देवी को सात माह का गर्भ था. ट्रेन में उसे टोरी स्टेशन से ही प्रसव पीड़ा शुरू हो गयी थी.

उसने इसकी सूचना ट्रेन में आरपीएफ स्कॉट पार्टी को दी. आरपीएफ ने इसकी जानकारी बरकाकाना स्थित आरपीएफ पोस्ट के पदाधिकारियों को दी. पदाधिकारियों ने स्टेशन प्रबंधक समेत रेलवे अस्पताल बरकाकाना के कर्मियों को सूचित किया. सूचना मिलने पर ट्रेन के बरकाकाना पहुंचने से पूर्व ही महिला चिकित्सक डॉ दीप्ति झा मेडिकल टीम के साथ बरकाकाना स्टेशन पहुंच चुकी थीं. ट्रेन निर्धारित समय से पहले बरकाकाना स्टेशन पहुंच गयी.

इसके साथ ही बोगी नंबर बी-11 में मेडिकल टीम पहुंची और प्रसव कराने में जुट गयी. मेडिकल टीम के प्रयास से महिला ने बच्ची को जन्म दिया. इसके बाद मीना देवी और बच्ची को ट्रेन से उतारा गया. उन्हें एंबुलेंस से पति के साथ सदर अस्पताल, रामगढ़ भेज दिया गया. इस दौरान ट्रेन रुकी रही.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें