1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. minor rebels against family members gumla daughter refuses to marry an early age smj

Jharkhand news: नाबालिग ने घरवालों से की बगावत, कम उम्र में शादी करने से गुमला की इस बेटी ने किया इंकार

गुमला की एक नाबालिग बेटी ने शादी से इंकार करते हुए अपने परिवार में बगावत कर दी. खुद CWC ऑफिस पहुंच कर शादी नहीं करने और अभी पढ़ने की बात कही. CWC के सदस्यों ने नाबालिग के परिजनों को 11 जनवरी को ऑफिस आने को कहा है. गुमला की इस बेटी की इस कार्रवाई की प्रशंसा होने लगी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: गुमला की एक नाबालिग बेटी ने शादी से किया इंकार. बेटी के इस हौसले की हो रही प्रशंसा.
Jharkhand news: गुमला की एक नाबालिग बेटी ने शादी से किया इंकार. बेटी के इस हौसले की हो रही प्रशंसा.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: गुमला में एक नाबालिग ने घरवालों से बगावत करते हुए कम उम्र में शादी करने से इंकार कर दी है. छात्रा ने कहा है कि अभी मेरी उम्र पढ़ाई की है. पढ़ाई पूरी कर अपने पैरों में खड़ा हो जाऊंगी. तब 21 साल की उम्र में करूंगी शादी. मामला गुमला प्रखंड के तिगरा गांव की है. तिगरा गांव की 11वीं कक्षा की छात्रा ने इसकी शिकायत CWC (बाल कल्याण समिति, गुमला) से की है. छात्रा की शिकायत के बाद CWC ने मामला दर्ज कर लिया है. छात्रा के माता-पिता को 11 जनवरी को CWC ऑफिस में उपस्थित होने के लिए कहा गया है. जिससे आगे की कार्रवाई की जा सके.

क्या है मामला

तिगरा गांव की रहनेवाली नाबालिग के पिता किसान हैं. खेती-बारी कर अपने परिवार का जीविका चलाते हैं. गरीबी के कारण उन्होंने अपनी बेटी की शादी गुमला के एक युवक से तय कर दी और शादी करने की तैयारी घर में चल रही है. जब झुमू की बेटी को पता चला कि उसकी शादी होनेवाली है, तो उन्होंने अपने ही घरवालों से बगावत कर दी. उन्होंने अभी शादी करने से इंकार कर दिया. इसके बाद भी परिजन तैयार नहीं हुए, तो सोमवार को गुमला स्थित CWC ऑफिस पहुंच गयी. उन्होंने माता-पिता द्वारा जबरन कम उम्र में शादी करने की जानकारी दी.

बालिग होने पर बेटी की हाेगी शादी : पिता

इस संबंध में नाबालिग बेटी की पिता ने कहा कि गरीबी के कारण बेटी की शादी तय कर दी थी. लेकिन, बेटी शादी करना नहीं चाहती. वह अभी पढ़ना चाहती है. इसलिए मैंने निर्णय लिया है. बेटी जब बालिग होगी, तब उसकी शादी करायी जायेगी.

नाबालिग के माता-पिता को किया गया तलब : कृपा खेस

वहीं, गुमला सीडब्ल्यूसी के चेयरमैन कृपा खेस ने कहा कि छात्रा खुद सीडब्ल्यूसी कार्यालय आयी थी. उसका बयान दर्ज कर लिया गया है. लड़की के माता-पिता को कार्यालय बुलाया गया है. पूरे मामले की जांच पड़ताल के बाद आगे की कार्रवाई की जायेगी.

रिपोर्ट : दुर्जय पासवान, गुमला.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें