1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. love affair marriage groom 1 bride 2 lover finally had to marry his girlfriend in gumla jharkhand grj

Jharkhand News: दूल्हा एक, दुल्हन दो, झारखंड में कैसे एक प्रेमी को आखिरकार प्रेमिका से ही करनी पड़ी शादी

गुमला में दूल्हा एक और दुल्हन दो. मामला गरमाया तो खूब हंगामा हुआ. आखिरकार मामला थाना तक जा पहुंचा. लड़की वालों द्वारा दूल्हा को बंधक भी बनाया गया. दूल्हे को छुड़ाने के लिए लड़का पक्ष को लड़की वालों को शादी खर्च देना पड़ा. इसके बाद युवक ने अपनी प्रेमिका से शादी की.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: प्रेमिका से शादी करता मुकुल
Jharkhand News: प्रेमिका से शादी करता मुकुल
प्रभात खबर

Jharkhand News: दूल्हा एक और दुल्हन दो. मामला गरमाया तो खूब हंगामा हुआ. आखिरकार मामला थाना तक जा पहुंचा. लड़की वालों द्वारा दूल्हा को बंधक भी बनाया गया. दूल्हे को छुड़ाने के लिए लड़का पक्ष को लड़की वालों को शादी खर्च देना पड़ा. इसके बाद एक पक्ष से शादी का रिश्ता टूटने के बाद युवक ने अपनी प्रेमिका से शादी की. मामला गुमला का है. गुरुवार को गुमला शहर के विंध्याचन नगर स्थित पंचमुखी मंदिर में फसिया पंचायत के मुकुल कुमार व पूजा कुमारी की शादी हुई. हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार दोनों ने सात फेरे लिए. शादी के वक्त दूल्हा व दुल्हन दोनों ओर से परिवार के लोग शामिल थे. कई समाजसेवी भी शादी में पहुंचे और दूल्हा-दुल्हन को आशीर्वाद दिया.

प्रेम प्रसंग का मामला

गुमला शहर से सटे फसिया पंचायत के मुकुल कुमार (22 वर्ष) का प्रेम प्रसंग अपने ही गांव की पूजा कुमारी (20 वर्ष) के साथ था. मुकुल व पूजा जब नाबालिग थे. तभी से दोनों एक दूसरे को पसंद कर रहे थे. दोनों युवक-युवती के अनुसार 10 वर्षों से दोनों में प्यार था. जब ये लोग बालिग हुए तो दोनों शादी करना चाह रहे थे, परंतु कुछ अड़चन आयी तो शादी रुक गयी. पूजा के परिजनों ने इसकी शिकायत गुमला थाना से की. थाना में मामला पहुंचा तो दोनों पक्षों को बुलाकर समझाया गया. इसके बाद परिजनों ने पूजा की शादी मुकुल से करने से इनकार कर दिया. जब रिश्ता टूटा तो मुकुल की शादी रांची में तय हो गयी. रांची में मुकुल की शादी की पूरी तैयारी हो गयी थी, परंतु फिर पूजा ने गुमला थाना में लिखित आवेदन देकर मुकुल से ही शादी करने की ठान ली. मामला गरमाने लगा. तब मुकुल के परिजनों ने रांची में तय शादी तोड़ दी.

रांची में बनाया बंधक

मुकुल रांची जाकर खुद लड़की वालों को समझाने का प्रयास किया, परंतु रांची पार्टी के लोगों को यह पसंद नहीं आया. अपनी बेटी की शादी टूटने से गुस्साये परिजनों ने मुकुल को रांची में ही बंधक बना लिया. फिर मामला समाज के बीच पहुंचा. अंत में तय हुआ. रांची पार्टी के लोगों का शादी की तैयारी में जो खर्च हुआ है. वह लड़का पार्टी दे दें. अंत में लड़का पक्ष ने रांची में जाकर शादी में हुए खर्च का पैसा दिया. जिसके बाद मुकुल को मुक्त किया गया. मुकुल को रांची से गुमला लाया गया. इसके बाद गुरुवार को उसकी प्रेमिका पूजा की शादी मुकुल की शादी हुई.

प्रेमिका से हुई शादी

दूल्हा का भाई लक्ष्मी राम ने बताया कि परिवार के बीच सही से संवाद नहीं होने के कारण यह स्थिति उत्पन्न हुई. रांची से रिश्ता तोड़ने के बाद मैंने अपने छोटे भाई की शादी गुमला में उसकी प्रेमिका से करा दी. सभी की रजामंदी से शादी हुई है. इधर, दुल्हन के पिता राधेश्याम कुमार ने बताया कि कुछ अंदरूनी कारणों से बीच में तनाव हुआ था. परंतु अब सब कुछ ठीक है. लड़का व लड़की पक्ष ने मिलकर दोनों की शादी करायी है. अब परिवार के लोगों में किसी प्रकार का कोई विवाद नहीं है. थाना से केस वापस ले लिये हैं, वहीं समाज सेवी मुकेश राम ने कहा कि शादी विवाह में अक्सर कुछ न कुछ विवाद होता है. सबसे जरूरी बात कि लड़का व लड़की पक्ष को किसी विवाद को तूल न देते हुए आपसी प्रेम से शादी की रस्म को पूरा करना चाहिए. आज जो शादी हुई है. यह समाज की पहल है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढे़ं यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

रिपोर्ट : दुर्जय पासवान, गुमला

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें