1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. gumla news prabhat khabar impact the exercise of giving benefits of government schemes to the disabled bario devi of ghaghra devaki started srn

प्रभात खबर का असर, घाघरा देवाकी की नि:शक्त बरियो देवी को सरकारी योजनाओं का लाभ देने की कवायद शुरू

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बरियो देवी का आंबेडकर आवास व राशन कार्ड बनेगा
बरियो देवी का आंबेडकर आवास व राशन कार्ड बनेगा
Prabhat Khabar

घाघरा : प्रभात खबर में छपी खबर का असर हुआ है. घाघरा प्रखंड के देवाकी गांव की नि:शक्त बरियो देवी को सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है. प्रभात खबर में बरियो देवी की खबर छपने के बाद मंत्री चंपई सोरेने ने मामले में संज्ञान लिया. उन्होंने गुमला उपायुक्त को बरियो देवी को सरकारी योजनाओं का लाभ देने का निर्देश दिया,

ताकि बरियो की भूख से मौत न हो. मंत्री के संज्ञान लेने के बाद बुधवार को बीडीओ विष्णुदेव कच्छप व सीओ धनंजय पाठक बरियो से मिलने देवाकी गांव पहुंचे. जहां दोनों पदाधिकारियों ने बरियो से मिल कर स्थिति की जानकारी ली. बीडीओ ने कहा बरियो की काफी दयनीय स्थिति है. अखबार के माध्यम से पता चला. परंतु अब इसे किसी भी चीज के लिए परेशानी नहीं होगी.

इनका आवास जर्जर है. जल्द ही बरियो के नाम से आंबेडकर आवास स्वीकृत कर प्रशासनिक देखरेख में आवास बनाया जायेगा. बरियो के भाई बिपता को निर्देश दिया कि जब तक बरियो का आवास नहीं बन जाता है. तब तक अपने पास रखे. आवास बनाने में शारीरिक सहयोग करने का निर्देश भाई को दिया. वहीं तत्काल अंत्योद्वय कार्ड बरियो के नाम से बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी.

बंद पड़ी विकलांग पेंशन को भी जल्द चालू करा कर पेंशन का लाभ बरियो को देने की बातें कही. तत्काल सहायता के नाम पर बीडीओ ने डीलर के माध्यम से 20 केजी चावल, दाल, आलू व तेल सहित राशन की सामग्री उपलब्ध करायी. साथ ही उनकी पेंशन का पैसा उनके खाते में जाने व राशन कार्ड शीघ्र निर्गत करने की बातें कही. आवास के लिए पंचायत सेवक खुदीराम उरांव को जल्द प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया. मौके पर मुखिया नारायण उरांव, खुदी उरांव, प्रसाद साहू, अनिल साहू, उमेश साहू सहित कई लोग मौजूद थे.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें