1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. booster dose started for 60 plus and others gumla dc said vaccination is necessary to avoid corona smj

60 प्लस समेत अन्य के लिए शुरू हुआ बूस्टर डोज, गुमला डीसी बोले- कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन जरूरी

60 साल से अधिक लोग, स्वास्थ्यकर्मियों एवं फ्रंटलाइन कर्मियों के लिए सोमवार से बूस्टर डोज की शुरुआत हुई. गुमला डीसी ने कहा कि कोरोना महामारी से बचने के लिए वैक्सीन लेना जरूरी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को बूस्टर डोज की शुरुआत करते डीसी व अन्य.
Jharkhand news: 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को बूस्टर डोज की शुरुआत करते डीसी व अन्य.
प्रभात खबर.

Corona Vaccine Booster Dose: गुमला जिले के स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स तथा 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के कोमोर्बिडिटी वाले व्यक्तियों, जिन्होंने द्वितीय डोज के बाद 39 सप्ताह की अवधि पूर्ण कर ली है, उनके लिए प्रिकॉशन डोज (बूस्टर डोज) टीकाकरण का शुभारंभ सोमवार को हुआ. गुमला डीसी शिशिर कुमार सिन्हा एवं डीडीसी कर्ण सत्यार्थी ने संयुक्त रूप से सदर अस्पताल परिसर में इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

इस मौके पर डीसी श्री सिन्हा ने कहा कि आज से शुरू हुए प्रिकॉशन डोज टीकाकरण कार्यक्रम के तहत जिले के लगभग 14 हजार स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन कर्मियों एवं लगभग 20 हजार कोमोर्बिड वाले 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों को कोरोना की अतिरिक्त डोज प्रिकॉशन डोज के रूप में दिया जाना है.

उन्होंने जिले के सभी वैसे स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन कर्मियों जिन्होंने कोविड-19 का दूसरा टीका लगवा लिया हो व दूसरा टीका लगवाने के बाद 39 सप्ताह की अवधि पूर्ण कर ली हो, उन्हें अनिवार्य रूप से कोरोना की अतिरिक्त डोज प्रिकॉशन डोज लगवाने की अपील की. कहा कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए प्रिकॉशन डोज जरूरी है.

इस दौरान डीसी ने 03 जनवरी से 15-18 वर्ष के बालक-बालिकाओं के लिए शुरू हुए टीकाकरण कार्यक्रम की चर्चा करते हुए सभी अभिभावकों से अपने बच्चों का टीकाकरण कराने की भी अपील की. साथ ही कहा कि जिले को कोरोना महामारी से सुरक्षित रखने के लिए जिला प्रशासन लगातार टीकाकरण अभियान के माध्यम से शत-प्रतिशत लोगों को टीका लगवाने की ओर कटिबद्ध है.

वहीं, डीडीसी कर्ण सत्यार्थी ने कहा कि स्वास्थ्यकर्मियों एवं फ्रंटलाइन कर्मियों द्वारा कोरोनाकाल में निरंतर तत्परता के साथ कार्य किये गये हैं. जिले को सुरक्षित रखने में इनकी भूमिका अहम रही है. इस कारण सभी स्वास्थ्यकर्मी एवं फ्रंटलाइन कर्मी प्राथमिकता के आधार पर बूस्टर डोज लगवायें, ताकि दोबारा एक नई जोश एवं उत्साह के साथ इस महामारी को मात दिया जा सके.

इससे पूर्व प्रिकॉशन डोज टीकाकरण कार्यक्रम में सबसे पहले जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ केके मिश्रा ने कोविशील्ड का प्रिकॉशन डोज लगवाया. इसके बाद 60 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के कोमोर्बिडिटी वाले लोगों ने टीका लगवाया. इसके बाद एक-एक कर अन्य लोगों को टीका लगाया गया. मौके पर डॉ नागभूषण प्रसाद, डीपीएम जया रेशमा खाखा, डीडीएम राजीव कुमार सहित टीकाकरण टीम, स्वास्थ्य विभाग के कर्मीगण व अन्य उपस्थित थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें