39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब शहर और गांव में नहीं रहा अंतर : सचिव

गुमला : अब शहर और गांव में अंतर नहीं रहा. शहर के बच्चों की तरह ही अब गांव के बच्चे भी प्रत्येक क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. ये बातें झारखंड सरकार के भवन निर्माण एवं राजस्व विभाग के सचिव केके सोन ने कही. वे विद्यालय चले चलायें अभियान के तहत सोमवार को गुमला […]

गुमला : अब शहर और गांव में अंतर नहीं रहा. शहर के बच्चों की तरह ही अब गांव के बच्चे भी प्रत्येक क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. ये बातें झारखंड सरकार के भवन निर्माण एवं राजस्व विभाग के सचिव केके सोन ने कही. वे विद्यालय चले चलायें अभियान के तहत सोमवार को गुमला के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय (केजीबीवी) में आयोजित नामांकन कार्यक्रम को मुख्य मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे.
उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में गत वर्ष जो कार्य किया गया है, उस कार्य का इस वर्ष सकारात्मक असर दिख रहा है. लोगों में शिक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ी है. बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के जिस उद्देश्य से कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की शुरुआत की गयी है, विद्यालय उस उद्देश्य को बखूबी पूरा कर रहा है. सचिव ने कहा कि खूंटी, गुमला व सिमडेगा जिले की लड़कियां हॉकी ज्यादा खेलती हैं. यही कारण है कि स्टेट से लेकर नेशनल लेबल तक के खेल में इन तीनों जिलों की लड़कियों की संख्या अधिक रहती है.
कस्तूरबा विद्यालय में न केवल बालिका शिक्षा पर फोकस है, बल्कि खेल के क्षेत्र में भी बढ़ावा दिया जा रहा है. सचिव ने लड़कियों से मैट्रिक व इंटर के बाद भी आगे की पढ़ाई जारी रखने की अपील की. कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण कई लड़कियां मैट्रिक अथवा इंटर के बाद पढ़ाई छोड़ देती हैं. पढ़ाई जारी रखें. सरकार इसमें सहयोग करेगी.
एक अनाथ सहित चार बच्चियों का नामांकन : विद्यालय चले चलायें अभियान के तहत एक अनाथ सहित चार बच्चियों का नामांकन कक्षा छह में लिया गया. सचिव केके सोन व उपायुक्त श्रवण साय ने अनाथ बच्ची भिनसरिया कुमारी सहित सलमी कुमारी, टीना कुमारी व स्वाति कुमारी का नामांकन ले कर पुस्तक व पोषाक उपलब्ध कराया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें