40.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather: लू की चपेट में गिरिडीह, तापमान पहुंचा 42 डिग्री, स्कूलों की टाइमिंग बदलने से बच्चों को राहत

Jharkhand Weather: गिरिडीह जिला लू की चपेट में है. तापमान 42 डिग्री पहुंचा गया है. स्कूलों की टाइमिंग बदलने से बच्चों को तेज धूप से राहत मिलेगी.

Jharkhand Weather: गिरिडीह-झारखंड के गिरिडीह जिले में लगातार बढ़ती गर्मी के साथ परेशानी बढ़ने लगी है. इन दिनों गिरिडीह जिला लू की चपेट में है. तेज धूप और उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं. सुबह आठ बजे से ही गर्मी का असर बढ़ने लगता है. नतीजतन लोगों को काफी कठिनाई हो रही है. खासकर स्कूली बच्चों के लिए क्लास करना चुनौती से कम नहीं. सुबह के वक्त तो बच्चे आराम से स्कूल पहुंचते हैं, पर छुट्टी के वक्त गर्म हवा के बीच स्कूली बच्चों के लिए घर पहुंचना मुश्किल होता है. ऐसे में उन्हें काफी कठिनाई होती है.

10 बजने के बाद चलने लगती है लू
शनिवार को गिरिडीह का तापमान 41 डिग्री तक पहुंच गया. पिछले कुछ दिनों से कमोबेश यही स्थिति बनी हुई है. सुबह 10 बजे के बाद लू चलने लगती है. ऐसे में घरों से निकलना मुश्किल होता है. जिले के कई स्कूलों में दोपहर एक बजे के आसपास छुट्टी होती है. छुट्टी होने के बाद पसीने से लथपथ बच्चे टेंपो, बाइक या फिर साइकिल से अपने घर पहुंचते हैं. सबसे अधिक परेशानी छोटे-छोटे बच्चों को हो रही है, जिनकी पीठ पर भारी-भारी बस्ते लदे होते हैं. ये बच्चे गर्मी से राहत पाने के लिए जल्द से जल्द घर पहुंचने के लिए बेकल रहते हैं.

दिहाड़ी मजदूरों के लिए कठिनाई
इधर, गिरिडीह में लू के बावजूद सरकारी दफ्तरों में काम करने वाले तो किसी तरह दफ्तर पहुंच जाते हैं, लेकिन दिहाड़ी मजदूरों के समक्ष बड़ी मुसीबत होती है. पेट की आग शांत करने के लिए इन्हें प्रचंड गर्मी में भी हाड़-तोड़ मेहनत करनी पड़ती है. गर्मी की वजह से दोपहर में शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण इलाकों तक की सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता है.

सोमवार से स्कूलों की टाइमिंग बदली
गर्मी के प्रकोप के मद्देनजर बढ़ते जनदबाव व संगठनों की मांग के आलोक में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने कक्षाओं के समय में बदलाव किया है. सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है. केजी से आठवीं की कक्षाएं 22 अप्रैल से सुबह सात बजे से 11:30 बजे तक चलेंगी. कक्षा नौ से ऊपर की कक्षाएं सुबह सात बजे से 12 बजे तक चलेंगी. इस बाबत शनिवार को आदेश जारी कर दिया गया है. झारखंड के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार यह आदेश अगले आदेश तक लागू रहेगा. सोमवार से स्कूलों के समय में बदलाव का आदेश लागू होगा. झारखंड हीट वेब की चपेट में है. तपती गर्मी से लोग परेशान हैं. स्कूली बच्चों की परेशानी भी बढ़ी हुई थी. मौसम के बदले मिजाज, अत्यधिक गर्मी व लू को देखते हुए झारखंड के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने सभी स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव को लेकर शनिवार को आदेश जारी कर दिया. इसके अनुसार झारखंड के सभी कोटि के स्कूलों (सरकारी, गैर सरकारी सहायता प्राप्त, गैर सहायता प्राप्त, प्राइवेट) में अगले आदेश तक यह टाइमिंग जारी रहेगी.

धूप में नहीं की जा सकेंगी ये गतिविधियां
झारखंड के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने आदेश जारी कर सभी तरह के स्कूलों को निर्देश दिया है कि स्कूल अवधि में प्रार्थना सभा या खेलकूद या अन्य गतिविधियां धूप में नहीं की जा सकेंगी. इस दौरान मध्याह्न भोजन जारी रहेगा.

ALSO READ: उफ! यह धूप और ऐसी गर्मी…

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें