1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. giridih
  5. ed investigating against excise superintendent of giridih in money laundering case smj

मनी लाउंड्रिंग मामले में गिरिडीह के उत्पाद अधीक्षक के खिलाफ ED कर रहा जांच, सरकार से जांच रिपोर्ट की मांग

गिरिडीह के उत्पाद अधीक्षक सुधीर कुमार के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय जांच कर रहा है. ED की टीम श्री कुमार के खिलाफ मनी लाउंड्रिंग मामले में जांच कर रही है. इसको लेकर ईडी ने राज्य सरकार से जांच रिपोर्ट की मांग करते हुए संज्ञान लेकर कार्रवाई की अपील भी की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: ईडी ने गिरिडीह के उत्पाद अधीक्षक सुधीर कुमार के खिलाफ कर रही जांच.
Jharkhand news: ईडी ने गिरिडीह के उत्पाद अधीक्षक सुधीर कुमार के खिलाफ कर रही जांच.
प्रभात खबर.

Jharkhand News: गिरिडीह के उत्पाद अधीक्षक सुधीर कुमार के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate- ED) मनी लाउंड्रिंग के मामले की जांच कर रहा है. सुधीर कुमार पर करोड़ों रुपये की संपत्ति अवैध तरीके से अर्जित करने का आरोप है.

झारखंड सरकार से संज्ञान लेकर कार्रवाई का अनुरोध

आरोप में बताया गया है कि इनकी गिरिडीह समेत रांची, धनबाद, चाईबासा और बिहार के समस्तीपुर जिले में करोड़ों की संपत्ति है. इसकी प्रवर्तन निदेशालय में शिकायत की गयी. शिकायत के बाद ईडी के उप निदेशक खितेश गुप्ता ने झारखंड सरकार को पत्र लिखकर ना सिर्फ जांच रिपोर्ट मांगी है, बल्कि अनुरोध किया है कि सुधीर कुमार के खिलाफ संज्ञान लेकर अपनी ओर से कार्रवाई भी सुनिश्चित करें.

ईडी ने झारखंड सरकार से मांगी रिपोर्ट

ईडी के उप निदेशक ने झारखंड सरकार के आबकारी एवं मद्य निषेध विभाग के आयुक्त को पत्र लिखकर कहा है कि गिरिडीह के उत्पाद अधीक्षक सुधीर कुमार के खिलाफ शिकायत मिली है. शिकायत में यह भी आरोप लगाया गया है कि शराब की दुकान के एक मालिक ने आत्महत्या की थी, जिसमें वह शामिल थे और गलत तरीके से भागने में सफल रहे. साथ ही गलत तरीके से प्रोन्नति भी पायी है. ईडी ने झारखंड सरकार से अनुरोध किया है कि यदि इनके खिलाफ कोई प्राथमिकी या आरोप पत्र है, तो उसकी कॉपी उपलब्ध कराते हुए एक रिपोर्ट अग्रसारित की जाए, ताकि PMLA (धनशोधन निवारण अधिनियम) के तहत कार्रवाई की जा सके. बताया जाता है कि गिरिडीह में उत्पाद अधीक्षक के पद पर पदस्थापित सुधीर कुमार समस्तीपुर, चाईबासा, रांची और धनबाद जिले में भी पदस्थापित रहे हैं.

जांच हो रही है, जल्द ही रिपोर्ट भेजी जाएगी : डीसी

प्रवर्तन निदेशालय का पत्र मिलने के बाद झारखंड सरकार के उत्पादन एवं मद्य निषेध विभाग के उप सचिव मणिभूषण श्रीवास्तव ने गिरिडीह जिला समेत चाईबासा, रांची, धनबाद और बिहार के समस्तीपुर जिले के डीसी को पत्र लिखकर उत्पाद अधीक्षक के खिलाफ लगे आरोपों के मामले में अविलंब जांच प्रतिवेदन मांगा गया है. गिरिडीह के डीसी नमन प्रियेश लकड़ा ने कहा कि उत्पाद अधीक्षक सुधीर कुमार के खिलाफ ईडी जांच कर रहा है और इस मामले में उनसे भी एक जांच रिपोर्ट मांगी गयी है. कहा कि मामले की जांच करायी जा रही है. जल्द ही जांच रिपोर्ट राज्य सरकार को भेज दी जाएगी.

रिपोर्ट : राकेश सिन्हा, गिरिडीह.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें