1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. explore your cooking talent with sunrise masale you can get help from youtube channel

सनराइज मसाले से जुड़ कर अपने कुकिंग टैलेंट को करें एक्सप्लोर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पैकेज्ड मसालों में सबसे भरोसेमंद ब्रांड है आईटीसी सनराइज
पैकेज्ड मसालों में सबसे भरोसेमंद ब्रांड है आईटीसी सनराइज
.

इस लॉकडाउन के बीच लोग घर पर रह कर अपने लिए खुशियों के मौके तलाश रहे हैं. इसके लिए सबसे ज्यादा प्रयोग हो रहे हैं नये-नये व्यंजन बनाने को लेकर. वजह है कि रेस्टारेंट जा नहीं सकते, इसलिए घर के खाने में वही स्वाद पाने की चाहत रखते हैं. इस समय मम्मियों के लिए चुनौती है कि रोज-रोज क्या नया बनाया जाये, वहीं बच्चों की डिमांड देख कर पतिदेव भी किचन में खूब हाथ आजमा रहे हैं. इस काम में लोग सोशल मीडिया, खासकर यूट्यूब की मदद लेते खूब दिखाई दे रहे हैं.

एक और ट्रेंड देखने को मिल रहा है कि पहले जहां लोग सामान्यत: वीकेंड पर रेस्टोरेंट में जाकर कुछ पसंदीदा, मसालेदार खाने की चाहत रखते थे, वहीं अब रूटीन डेज में भी इसे ट्राई कर रहे हैं. यहां तक कि कई लोग अपने कुकिंग के पुराने शौक या हुनर को ताजा कर रहे हैं और सोशल मीडिया पर शेयर कर वाहवाही बटोर रहे हैं. यही वजह है कि आज सेलिब्रेटी फूड ब्लॉगर से लेकर आम महिलाएं, पुरुष भी इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर छोटे-छोटे वीडियो पोस्ट कर अपनी नयी पहचान गढ़ रहे हैं.

पत्नी से कुकिंग क्लास ले रहे हैं पति

बरियातु, रांची की होममेकर निक्की कहती हैं कि हमारी मेड भी नहीं आ रही. बच्चों की पढ़ाई और इनके वर्क फ्रॉम होम की वजह से घर का काम बढ़ गया है. मेरे पति मुझे घर के कामों में हेल्प तो करते हैं, मगर उन्हें कुकिंग नहीं आती. सो आजकल किचन में उन्हें इंस्टेंट फूड- पास्ता, ब्रेड सैंडविच, फ्राइड राइस, मंजूरियन आदि बनाना सिखा रही हूं. दालों को पहचानने से लेकर जीरा और सौफ का अंतर समझाती हूं. साथ ही बता रही हूं कि कैसे बिना जले परफेक्ट खाना बनाया जाता है. हां, वह हिम्मत करके बेलन तो थाम लेते हैं, मगर रोटी बेल नहीं पाते. इसके लिए उन्हें लगातार मोटिवेट करती हूं. आई होप कि लॉकडाउन के बाद वह परफेक्ट खाना बनाने में माहिर हो जायेंगे.

थैंक गॉड कि मुझे सनराइज मसाले का साथ मिला, जिसकी वजह से मेरा काफी वक्त बच जाता है और मैं फैमिली के लिए रोज कुछ स्पेशल बना पाती हूं. इससे उनकी रेस्टोरेंट वाली कमी दूर हो जाती है. जब इन डिशेज के फोटोज मैं अपने व्हाट्सअप स्टेटस और फेसबुक पर पोस्ट करती हूं, तो खूब तारीफें भी मिलती हैं. अब पतिदेव मुझे मोटिवेट कर रहे हैं कि मैं जल्द यूट्यूट पर अपना रेसिपी चैनल शुरू करूं.

लॉकडाउन ने फूड ब्लॉगिंग को दिया बढ़ावा

Sunrise Pure Masale
Sunrise Pure Masale
ITC

लॉकडाउन के बाद से सोशल मीडिया पर फूड ब्लॉगिंग का ट्रेंड जोर पकड़ा है. यहां कुछ ऐसे कुशल एवं लोकप्रिय ब्लॉगर हैं, जिन्होंने शुरुआत तो कभी छोटे तौर पर की थी, मगर आज उनकी पहचान किसी सेलिब्रेटी से कम नहीं. इंस्टाग्राम पर 'पैसिनेट अबाउट बेकिंग' नाम से ब्लॉगिंग करनेवाली दीबा राजपाल ने 2007 में शुरुआत की थी. उन्हें अपनी रसोई में प्रयोग करने में बहुत मजा आता था. जल्द ही यह एक जुनून बन गया. इसके लिए फोटोग्राफी करना भी उन्हें भाने लगा. वे बताती हैं कि साल 2020 में इस ट्रेंड ने एक नया रूप ले लिया. आज मेरे 1 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. यही बात मुझे और बेहतर करने को प्रेरित करती है.

मुंबई की 26 वर्षीया अवार्ड विनिंग ब्लॉगर देवश्री सांघवी कहती हैं, बीता वर्ष हम सभी के लिए बेहद कठिनाइयों भरा रहा. लॉकडाउन में मैंने 'पाक पर्यटन' पर बहुत शोध किया. कई आसान व्यंजनों को पोस्ट किया, जिन्हें खूब सराहा गया. मुझे कुछ घरेलू और एफएमसीजी ब्रांडों के लिए आकर्षक व्यंजन बनाने का अवसर भी मिला. अब मैं देश के दूसरे राज्यों के खान-पान के बारे में समझ बढ़ा रही हूं. मुझे बचपन से रेसिपी, ट्रैवलॉग और स्ट्रीट फूड के बारे में लिखना पसंद था और उसी जुनून को 'द क्रेजी इंडियन फूड' ब्लॉग में बदल दिया. अब 3.5 लाख से भी ज्यादा मेरे फॉलोअर्स हैं. 2021 वास्तव में खोई चीजों को पाने और पुरानी चीजों में बदलाव का वर्ष है.

इसी तरह कॉरपोरेट कर्मचारी होने के साथ 'मास्टरशेफ मॉम' ब्लॉगर बनने तक उमा रघुरामन ने लंबा सफर तय किया. अपने ब्लॉग के माध्यम से वे युवा माताओं के लिए हेल्दी, क्रिएटिव और इंटरेस्टिंग रेसीपीज शेयर करती हैं. आज उनके ब्लॉग पर 1000 से ज्यादा व्यंजन हैं, जो खास कर कामकाजी लोगों को इंस्टेंट फूड तैयार करने में बेहद मददगार हैं.

नंदिता अय्यर (Saffron Trail), सिया कृष्णा (Monsoon Spice), जयश्री सुरेश (Jeyashri’s Kitchen) आदि फूड ब्लॉगिंग की दुनिया में कई बड़े नाम हैं, जिन्होंने अपने इस टैलेंट से देश-विदेश में भी बड़ी पहचान पायी है. इनके फॉलोअर्स सोशल मीडिया (फेसबुक, इंस्टाग्राम, फेसबुक) पर लाखों में हैं. यही वजह है कि आज कई बड़े फूड ब्रांड अपने प्रोडक्ट को बाजार में लाने से पहले इन्हें संपर्क करते हैं. इनकी मानें, तो खास कर 4जी आने के बाद से देश में इंटरनेट की पहुंच बढ़ी है. लोग अब सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा वीडियो कंटेंट पसंद करते हैं. इसने फूड ब्लॉगिंग को बढ़ावा दिया है, जहां एक मिनट या इससे भी कम के वीडियोज खूब पसंद किये जाते हैं.

सब्सक्राइब करें SunrisePure यूट्यूब चैनल

Sunrise Pure Masale
Sunrise Pure Masale
ITC
यह अवसर है अपनों से प्यार बांटने का और उनका दिल जीत लेने का. इसके लिए सब्सक्राइब करें SunrisePure यूट्यूब चैनल और साथ ही विजिट करें www.sunrise.in पर. चाहे इंस्टेंट पापड़ भेल बनाना हो, पाव भाजी, पोटैटो स्नैक्स या फिर देसी अंदाज में मस्टर्ड फ्राई फिश, चिकन फ्राई से लेकर लाल मिर्च मटन रेसीपी, यह अड्डा है ऐसे ढेरों लजीज व्यंजनों का. यहां रेसीपीज के छोटे-छोटे वीडियोज देख कर आप आसानी से घर पर इन्हें तैयार कर पायेंगे, जिन्हें खाते ही लोग उंगलियां चाटते रह जायेंगे. आपकी कुकिंग को आसान और मजेदार बनाने के लिए सनराइज मसाले ने अपने ब्लेंडेड मसालों की लंबी रेंज पेश की है, जैसे- शाही गरम मसाला, मीट मसाला, आलू दम, चना मसाला, चिकेन करी, दाल तड़का मसाला, सब्जी मसाला आदि. तो अगर आप इस लॉकडॉउन में खुद को एक्सप्लोर करना चाहते हैं, तो 'सनराइज मसाले' से आज ही जुड़िए.
''एक परंपरा, जो चले जमाने के साथ''
Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें