33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Mahashivratri 2023: देवघर में पुराने रूट से ही निकलेगी शिव बारात, सुरक्षा का रहेगा पुख्ता इंतजाम

Mahashivratri 2023: देवघर में महाशिवरात्री पर शिव बारात का रूट नहीं बदलेगा. पिछले साल की तरह पुराने रूट से ही शिव बारात निकलेगी. साथ ही जगह-जगह पर पुलिस बल तैनात रहेंगे. शिव बारात को लेकर सुरक्षा का पुख्ता इंजताम रहेगा.

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि के सफल आयोजन के लिए डीसी मंजूनाथ भजंत्री ने समाहरणालय सभागार में प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों समेत पुरोहित समाज व अन्य लोगों के साथ बैठक की. इसमें श्रद्धालुओं की सुविधा, ट्रैफिक व सुरक्षा व्यवस्था पर चर्चा की गयी. डीसी ने सभी विभागों को निर्देश दिया कि श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा में कोई कमी नहीं रहे. निर्णय लिया गया कि इस बार शिवरात्रि से एक दिन पहले ही श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए शीघ्रदर्शनम कूपम की व्यवस्था होगी. शीघ्रदर्शनम कूपन के लिए नाथबाड़ी में काउंटर बनाया जायेगा. साथ ही शीघ्रदर्शनम कूपन पांच सौ रुपये में उपलब्ध होगा. सबसे अहम निर्णय लिया गया कि पूराने रूट से ही शिव बारात निकलेगी.

निर्बाध बिजली व पेयजलापूर्ति की होगी व्यवस्था

डीसी ने निर्देश दिया कि बाबा मंदिर के आसपास और पूरी रूटलाइन में सुचारू रूप से पेयजलापूर्ति होती रहे, यह सुनिश्चित करा लें. नगर निगम शिवगंगा सरोवर, मानसरोवर के चारों ओर फुट ओवरब्रीज, नेहरू पार्क तथा रूटलाइन की समुचित सफाई और बैरिकेडिंग करायें. साथ ही बिजली विभाग को डीसी ने निर्देश दिया कि महाशिवरात्रि के अवसर पर निर्बाध बिजली मिले. साथ ही सभी 22 मंदिरों, शिव बारात रूटलाइन एवं मंदिर के आसपास बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ करें. बिजली व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए कंट्रोल रूम और क्यूआरटी का गठन करें और सभी को एक्टिव रखें.

सूचना केंद्र एक्टिव रहेगा

डीसी ने कहा कि रूटलाइन व मंदिर के आसपास के क्षेत्रों में सूचना केंद्रों को स्थापित करें और चलंत सूचना केंद्र को एक्टिव रखें. रूटलाइन को नियंत्रित करने के लिए बीएड कॉलेज में मजबूत स्पाइरल के अलावा रूटलाइन के खुले भाग को बैरिकेडिंग से सुरक्षित करायें. श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए शिवगंगा सरोवर में एनडीआरएफ की टीम को तैनात करने का निर्देश डीसी ने दिया. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को बाबा मंदिर उप स्वास्थ्य केंद्र, सदर अस्पताल के साथ-साथ अतिरिक्त एम्बुलेंस, क्यूआरटी , चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति का निर्देश दिया. बैठक में डीसी ने कहा कि महाशिवरात्रि व शिव बारात के अवसर पर थर्मोकोल-प्लास्टिक मुक्त मंदिर प्रांगण बनाने में सभी से सहयोग की अपेक्षा है.

उन्होंने पार्किंग व्यवस्था के अलावा बाबा मंदिर, क्यू कॉम्प्लेक्स व मंदिर के आस-पास के क्षेत्रों सहित रूटलाइन में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम को निर्देश पुलिस पदाधिकारियों को दिया. रूट चिह्नित करके पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति करें. बैठक में एसपी सुभाष चंद्र जाट, डीएफओ राज कुमार साह, डीडीसी डॉ ताराचंद, नगर आयुक्त शैलेंद्र कुमार लाल, बाबा मंदिर प्रभारी सह एसडीओ दीपांकर चौधरी, पंडा धर्मरक्षिणी के अध्यक्ष डॉ सुरेश भारद्वाज, महामंत्री कार्तिक नाथ ठाकुर, पूर्व महामंत्री दुर्लभ मिश्रा, मनोज मिश्रा, संजय मिश्रा, प्रभात मिश्रा, सरदार पंडा के प्रतिनिधि, एनडीसी परमेश्वर मुंडा, गोपनीय प्रभारी विवेक मेहता, डीपीआरओ रवि कुमार, एसडीपीओ पवन कुमार, मंदिर मुख्य प्रबंधक रमेश परिहस्त, शिव बारात समिति के अध्यक्ष अभिषेक आनंद झा, मुकेश पाठक, राजकुमार शर्मा, मार्कण्डेय जजवाड़े उर्फ पुटरू, एपीआरओ रोहित कुमार विद्यार्थी, नगर निगम व संबंधित विभाग के अधिकारी व पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे.

Also Read: Mahashivratri 2023: देवघर में शिवरात्रि पर बाबा की होगी चार प्रहर पूजा, तैयारियां शुरू
शिव बारात रूट में बिजली तार को कराया जायेगा दुरुस्त

शिवरात्रि में निकलने वाली शिव बारात को लेकर बिजली विभाग की टीम जल्द ही रूट लाइनिंग में झूलते तारों को दुरुस्त करायेगा. इसके अलावा जहां लोहे के पोल बारात रूट लाइन में हैं, उस पर प्लास्टिक बांधे जायेंगे. इसके लिए बिजली विभाग द्वारा एक टीम गठित की गयी है. एसइ एके उपाध्याय मामले की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. इस टीम में इइ सहित एइ, जेइ व कर्मियों को शामिल किया गया है. शिवरात्रि के पहले एसइ ने सभी कार्य पूरे करने के निर्देश दिये हैं.

बारात रूट पर हमने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है

अध्यक्ष शिव बारात समिति के अध्यक्ष अभिषेक आनंद झा ने कहा कि गुरुवार को जिला प्रशासन के साथ शिवबारात को लेकर बैठक हुई. बैठक में डीसी के समक्ष ने समिति ने अपने रूट और तैयारियों को रखा है, लेकिन जिला प्रशासन का कहना है कि शिव बारात पुराने रूट से निकलेगी. श्री झा ने कहा कि बैठक में हमने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है, अब आगे जो भी निर्णय प्रशासन का होगा, उससे सभी को अपडेट कर दिया जायेगा. प्रमुख संवाददाता, देवघर शिव बारात रूटलाइन में विधि व्यवस्था, सुरक्षा और अन्य तैयारियों का डीसी मंजूनाथ भजंत्री और एसपी सुभाष चंद्र जाट ने निरीक्षण किया. इस दौरान डीसी ने केके एन स्टेडियम से होते हुए शिव बारात मार्ग फव्वारा चौक, प्राइवेट बस स्टैंड, बाजला चौक, टावर चौक, आजाद चौक, मंदिर के आसपास के विभिन्न मार्गों से जाने वाली शिव बारात रूट लाइन होते हुए लक्ष्मी बाजार, शिक्षा सभा चौक मंदिर के आसपास की जाने वाली तैयारियों का जायजा लिया और जरूरी निर्देश भी दिये.

Also Read: Mahashivratri 2023: देवघर में शिव बारात की झांकी को लेकर हो रही शानदार तैयारी, लाइटों से सजाया जा रहा शहर

डीसी ने सभी विभागों को निर्देश दिया समन्वय के साथ शिव बारात को सफल बनाने की तैयारी में जुटें. संपूर्ण रूटलाइन में 24 घंटे पहले केबल के अतिरिक्त बिजली या टेलीफोन के तार का भौतिक सत्यापन कर लें, ताकि किसी प्रकार की कोई कमी न रहे. साथ ही शिव बारात पथ में पड़ने वाले सभी नालों की साफ-सफाई के साथ सड़कों के किनारे सुरक्षा के दृष्टिकोण से बैरिकेडिंग किये जाने की बात कही, ताकि महाशिवरात्रि के अवसर पर शिव बारात की झांकियों के भ्रमण के दौरान नालों या गड्ढों की वजह से किसी प्रकार की अप्रिय घटना घटित होने की संभावना नहीं रहे. डीसी ने कहा कि महाशिवरात्रि के अवसर पर तैनात किये जाने वाले दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को ब्रीफ किया गया है. पीआरडी की ओर से प्रचार किया जायेगा कि लोग शिव बारात की झांकी सुरक्षित स्थान पर ही बैठकर या खड़े होकर देखें. उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे पुराने जर्जर या कमजोर छतों से झांकी देखने के लिए अत्यधिक भीड़ नहीं लगायें.

एसपी ने कहा : अतिरिक्त फोर्स की होगी तैनाती : निरीक्षण के क्रम में एसपी ने कहा कि सुरक्षा के सभी बिंदुओं का अवलोकन किया जा रहा है. शिव बारात को लेकर अतिरिक्त पुलिस फ़ोर्स की प्रतिनियुक्ति भी की जायेगी. निरीक्षण के क्रम में डीडीसी डॉ ताराचंद, बाबा मंदिर प्रभारी सह एसडीओ देवघर श्री दीपांकर चौधरी, एनडीसी परमेश्वर मुंडा सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें