21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Indian Railways News: ईस्टर्न रेलवे के प्रमुख स्टेशनों पर यात्रियों को फ्री में जल्द मिलेगी मेडिकल सुविधा

पूर्व रेलवे के सभी प्रमुख स्टेशनों पर यात्रियों को जल्द ही फ्री में मेडिकल सुविधा उपलब्ध होगी. इसके तहत जहां स्टेशनों पर दवा दुकानों के साथ डायग्नोस्टिक सेंटर खुलेंगी, वहीं डॉक्टर और पारा मेडिकल स्टाफ की तैनाती भी की जायेगी.

Indian Railways News: पूर्व रेलवे (Eastern Railway) के सभी प्रमुख स्टेशनों पर रेलवे की ओर से नि:शुल्क मेडिकल सुविधा दी जायेगी. इसके तहत स्टेशनों पर दवा दुकानों के साथ डायग्नोस्टिक सेंटर भी खुलेगा. इसके लिए स्थानीय अस्पतालों से अनुबंध कर डॉक्टर और पारा मेडिकल स्टाफ की तैनाती की जायेगी. यह बात देवघर स्टेशन में निरीक्षण के लिए पहुंचे इस्टर्न रेलवे के जीएम अरुण अरोड़ा ने प्रभात खबर से खास बातचीत में कही.

सभी स्टेशन पर यात्रियों को मिलेगी कई सुविधाएं

ईस्टर्न रेलवे जीएम ने बताया कि इस जोन में कई स्टेशन ऐसे हैं, जहां कोई स्टॉल लेने नहींं आते. स्टॉल खाली पड़े हैं, जिसे उपयोग में लाने के लिए नयी मार्केटिंग पॉलिसी तैयार गयी है. इसके तहत फार्मेसी का प्रस्ताव आया था. इससे रेलवे सहित रेल यात्रियों को भी लाभ होगा. सप्ताह के सभी दिन 24 घंटे स्टेशनों पर फार्मेसी के साथ डॉक्टर, पारा मेडिकल एवं डायग्नोस्टिक सेवाएं यात्रियों समेत रेलकर्मियों को दिलायी जायेगी. यात्रियों को गोल्डन आवर में मुफ्त में मेडिकल सुविधा मिलेगी. इससे रेलवे को इससे तीन करोड़ का मुनाफा भी होगा. जीएम ने कहा कि इस योजना का वे अपने लेवल से एप्रूवल दे चुके हैं. इस साल इसे धरातल पर उतारा जायेगा.

Also Read: Indian Railways News: जसीडीह स्टेशन में Airport जैसी मिलेगी सुविधा, अन्य रेलवे स्टेशन का जानें हाल

सभी प्रमुख स्टेशनों पर सुविधा बहाल करने की तैयारी

जीएम ने कहा कि बड़े स्टेशनों पर 24 घंटे डॉक्टर, स्टाफ दवा दुकानों में रहेंगे. वहीं, छोटे स्टेशनों में भी यह सुविधा बहाल करायी जायेगी. छोटे स्टेशनों में टेली मेडिसिन सेवा नेट के जरिये यात्रियों को उपलब्ध करायी जायेगी. इसके तहत यात्री को मोबाइल पर ऑनलाइन शुगर एवं डायबिटिज चेकअप देर रात में भी एप से करायी जायेगी, ताकि वे रिपोर्ट के आधार पर फार्मेसी में दवा ले सकें. भारतीय रेल में यह पहला अवसर है, जब इस्टर्न रेलवे यात्रियों के लिए इतनी अच्छी सेवा ला रही है. यह सेवा अगर इस्टर्न रेल में सफल हो गयी, तो दूसरे जोन सहित देशभर के रेलवे के लिए यह एक मॉडल बन जायेगा. जीएम ने यह भी कहा कि इस्टर्न रेलवे में 2023 में 13 हजार रेल कर्मियों की बहाली प्रक्रिया शुरू करायी जायेगी. लेवल सेवन से लेकर लेवल नाइन तक प्रमोशन की सुविधाएं भी रखी जाएंगी. मौके पर आसनसोल डीआरएम परमानंद शर्मा, देवघर स्टेशन मैनेजर विभूति कुमार व अन्य रेल अधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें