26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पारा 43 पार, लू के थपेड़ों ने झुलसाया

जिले में बढ़ता जा रहा है गर्मी का प्रकोप, दिन चढ़ते ही अस्त-व्यस्त हो रहा जनजीवन, शाम तक सड़कों पर पसरने लगा है सन्नाटा

बोकारो. बोकारो जिले में गर्मी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. जिले का तापमान शनिवार को 43 डिग्री पार हो गया. अधिकतम तापमान 43.3 दर्ज किया गया. गर्मी ऐसी कि अहले सुबह से ही सूर्य की रोशनी चुभने लगी. नौ बजते-बजते धूप असहनीय होने लग रही है. इसके बाद 24 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली गर्म हवा के थपेड़ों से लोगों को दो-चार होना पड़ रहा है. स्थिति ऐसी कि सीधे धूप की बात तो दूर छांव में भी बदन जल रहा है. हीट वेब के कारण लोग हलकान हो रहे हैं. लोग बाहर निकलने तक से कतरा रहे हैं. गर्म हवा के थपेड़ों से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. गर्मी का असर इससे समझा जा सकता है कि कामकाजी लोग समय से पहले ही घर से निकल रहे हैं, ताकि गर्मी से पहले गंतव्य तक पहुंच सकें. 10 बजे के बाद सड़क सुनसान हो जा रही है. दोपहर में तो गर्मी की अघोषित कर्फ्यू लग जा रही है.

हिट वेब… अभी नहीं मिलने वाली है राहत

आम तौर पर गर्मी का सितम ज्येष्ठ-वैशाख में ज्यादा होता है. लेकिन इस बार चैत्र माह में ही गरमी सभी रिकार्ड को तोड़ रही है. मौसम जानकारों की माने तो यह शुरुआत मात्र है. आने वाले कुछ दिनों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा. आने वाले एक सप्ताह में गरम हवा यानी हिट वेब (लू) के थपेड़ों से लोगों को परेशान होना पड़ेगा. अभी दूर-दूर तक मौसम में बदलाव होने का आसार नहीं दिख रहा है.

बेल का शरबत, गन्ना का रस, अमझोरा, सत्तू…

असहनीय गर्मी से बचाव के लिए लोग हर तरह का हथकंडे अपना रहे हैं. गर्मी को मात देने के लिए रसीले फल, जूस, ओआरएस का सेवन किया जा रहा है. लेकिन, सबसे अधिक बेल का शरबत, गन्ना का रस, अमझोरा, सत्तू का सेवन किया जा रहा है. बोकारो के लगभग हर मुख्य सड़क पर इन चीजों का स्टॉल लगाया गया है. वहीं नारियल पानी का डिमांड भी जोरदार है.

अब एसी की हो रही है अधिक डिमांड

गर्मी से बचने के लिए लोग हर स्तर से कोशिश कर रहे हैं. इसका असर बाजार पर भी देखा जा रहा है. बाजार में एसी, कूलर, फ्रीज, सिलिंग फैन की डिमांड बढ़ी है. सिटी सेंटर, सेक्टर चार के दुकानदारों की माने तो कूलर के मुकाबले एसी की डिमांड अधिक हो रही है. कम व मध्यम आय वाले लोग भी एसी की खरीदारी कर रहे हैं. मासिक किस्त में बाजार में हर चीज उपलब्ध होने के कारण लोगों के खरीदारी में बदलाव आया है.

गर्मी से बचने के लिए एडवाइजरी जारी

गर्मी को देखते हुए डीसी विजया जाधव ने एडवाइजरी जारी की है. स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा व परिवार कल्याण विभाग ने पिछले दिनों एडवाइजरी जारी की थी. डीसी विजया जाधव ने लू व अधिक गर्मी को देखते हुए सावधानी बरतने की बात कही है. किसी भी तरह की स्वास्थ्य परेशानी होने पर तत्काल निकटतम अस्पताल व स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करने की बात कही. नमक व चीनी का घोल, नींबू-पानी, आम का शर्बत, लस्सी, तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी आदी का सेवन करने की बात कही गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें