1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. ramayana will take the fear of corona stories of mahabharata this company making unique efforts with one and a half lakh employees gur

कोरोना का डर निकालेगी रामायण, महाभारत की कहानियां, डेढ़ लाख कर्मचारियों के साथ अनूठा प्रयास कर रही ये कंपनी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना का डर निकालेगी रामायण, महाभारत की कहानियां
कोरोना का डर निकालेगी रामायण, महाभारत की कहानियां
फाइल फोटो

बोकारो (सुनील तिवारी) : कोरोना के दौर में जब हर तरफ हताशा और भय का वातावरण है, तब स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) रामायण, महाभारत व भारत की अन्य आध्यात्मिक व सांस्कृतिक कथाओं के माध्यम से बोकारो स्टील प्लांट के 11 हजार समेत अपनी सभी इकाइयों के करीब सवा लाख अफसरों और कर्मियों का मनोबल व क्षमता बढ़ा रहा है.

बीएसएल-सेल प्रबंधन का मानना है कि इससे हाल के समय की चुनौतीपूर्ण स्वास्थ्य समस्याओं के कारण होने वाले तनावों को कम करने में मदद मिलेगी. पौराणिक कथाओं के साथ प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं के जरिए कंपनी के रोज के कामकाज में एक नया नजरिया आएगा. सेल की इस अनूठी पहल के तहत साप्ताहिक अंतराल पर ऑनलाइन सीरीज के कई सत्र होंगे. पहला और दूसरा सत्र पिछले दिनों हुआ, जिसमें बोकारो स्टील प्लांट के ईडी, सीजीएम, डीजीएम शामिल हुए. पहले सत्र में निदेशक प्रभारी शामिल हुए.

आने वाले दिनों में इस सीरीज के और भी सत्र होंगे. इसमें संयंत्र के ज्यादा से ज्यादा कार्मिकों को लाभान्वित करने की योजना है. प्रबन्धन का मानना है कि इस तरह की पहल संयंत्र व कार्यालय में काम के माहौल को और बेहतर बनाने का नया नजरिया लेकर आएगी. उधर, कर्मी भी प्रबन्धन की पहल की सराहना करते हुए इससे लाभान्वित हो रहे हैं.

बोकारो स्टील प्लांट के 142 कर्मी कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. इनमें से 112 स्वस्थ होकर घर लौट आये हैं. 30 कर्मियों का इलाज चल रहा है. दिनोंदिन यह संख्या बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में बीएसएल-सेल प्रबंधन का मानना है कि इस तरह के कार्यक्रम न केवल एक व्यापक और सकारात्मक दृष्टिकोण का निर्माण करेंगे, बल्कि समग्र मानसिक तनाव को कम करेंगे. इसके साथ ही कार्मिकों की वास्तविक क्षमताओं को सामने लाएंगे. मौजूदा चुनौतीपूर्ण समय ने साबित कर दिया है कि शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहना, किसी भी मुश्किल से निपटने के लिए सबसे अधिक जरूरी है.

बीएसएल - सेल प्रबंधन संयंत्रों में उत्पादन जारी रखने के साथ-साथ कर्मियों के लिए रचनात्मक और प्रभावी उपायों को लागू करने में भी लगा हुआ है. कार्मिकों का प्रबंधन कौशल और निखारने के लिए सेल ने सामाजिक संगठन एएएस के साथ मिलकर ऑनलाइन सीरीज शुरू की है. संचालन जानेमाने लीडरशिप और मोटिवेशनल लीडर अतुल सत्य कौशिक कर रहे हैं. इसका उद्देश्य भारत की समृद्ध सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत की प्रेरक कथाओं के जरिए कार्मिकों के अंदर उत्साह, सकारात्मकता, नेतृत्व, व्यावसायिक और व्यक्तिगत नैतिकता के गुणों को बढ़ावा देना है. कथाओं की ये ऑनालइन सीरीज प्रबंधन में आवश्यक बदलाव, टकरावों का समुचित समाधान व कार्मिकों की निर्णय क्षमता बढ़ाने में मददगार साबित होगी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें