1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. jharkhand teacher scattered greenery in barren land but irrigation increased the problem grj

Jharkhand News: झारखंड में एक शिक्षक ने बंजर जमीन में बिखेर दी हरियाली, लेकिन इस बात का है इन्हें मलाल

शिक्षक मोहनलाल महतो व उनकी पत्नी कंचना देवी ने बगैर किसी सरकारी सहायता के 300-400 केला और करीब 50 आम का पौधा लगाकर हरियाली बिखेर दी है. केला के अलावा आम का पौधा लगाकर झुमरा गांव के ग्रामीणों व किसानों के लिए प्रेरणास्रोत बने हुए हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: अपने खेत में शिक्षक मोहनलाल महतो
Jharkhand News: अपने खेत में शिक्षक मोहनलाल महतो
प्रभात खबर

Jharkhand News: झारखंड के बोकारो जिले के गोमिया प्रखंड अंतर्गत पचमो पंचायत स्थित झूमरा पहाड़ के झुमरा गांव में शिक्षक मोहनलाल महतो व उनकी पत्नी कंचना देवी ने लगभग दो एकड़ परती व बंजर भूमि में बगैर किसी सरकारी सहायता के 300-400 केला और करीब 50 आम का पौधा लगाकर हरियाली बिखेर दी है. केला के अलावा आम का पौधा लगाकर झुमरा गांव के ग्रामीणों व किसानों के लिए प्रेरणास्रोत बने हुए हैं.

सरकारी स्कूल में शिक्षक मोहनलाल महतो स्कूल में पठन-पाठन के बाद बचे समय में अपने घर में पड़ी परती व बंजर भूमि में उन्नत किस्म के केला के अलावा आम का पौधा लगाकर झुमरा गांव के ग्रामीणों व किसानों के लिए प्रेरणास्रोत बने हुए हैं. श्री महतो का कहना है कि वह किसान पुत्र हैं तथा उनकी पत्नी भी कृषि कार्यों में उनका काफी सहयोग करती है. स्कूल में अपनी ड्यूटी के बाद बचे समय में इधर उधर समय बिताने से बेहतर है कृषि कार्य में लगायें, ताकि कृषि से हुई आमदनी से अपने बच्चों की बेहतर पढ़ाई-लिखाई करा सकें.

श्री महतो ने कहा कि केला व आम का पौधा तो लगाया, परंतु पानी के अभाव में पौधा विकसित नहीं हो रहा है. दर्जनों पौधों में केला फल लगने लगा है. पौधा को बचाने के लिए दूर से पानी लाकर पटवन करना पड़ रहा है, जो नमी मिलनी चाहिए, वह नहीं मिलने से पौधों में अच्छे फल नहीं लग पा रहे हैं. उन्होंने कहा कि झुमरा पहाड़ में कुआं है, परंतु पानी पर्याप्त मात्रा में नहीं निकलता है. यहां पर डीप बोरिंग हो जाये तो केला और आम बागान से अच्छी आमदनी प्राप्त की जा सकती है.

रिपोर्ट: नागेश्वर

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें