1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. coronavirus in jharkhand bokaro steel plant limited preparing to deal with coronas third wave 50 beds of oxygen being prepared in hrd center read what is the plan grj

Coronavirus In Jharkhand : कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी कर रही बीएसएल, एचआरडी सेंटर में तैयार हो रहे ऑक्सीजन युक्त 50 बेड, पढ़िए क्या है प्लान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus In Jharkhand : तीसरी लहर से निपटने की तैयारी में बीएसएल
Coronavirus In Jharkhand : तीसरी लहर से निपटने की तैयारी में बीएसएल
प्रभात खबर

Coronavirus In Jharkhand, बोकारो न्यूज (सुनील तिवारी) : कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने को बोकारो स्टील प्लांट तैयार हो रहा है. दूसरी लहर में हुई दो दर्जन से अधिक कर्मी की मौत के बाद शहर के लोग सहमे में हैं. दूसरी लहर पीक के बाद अब ढलान पर है. तब बीएसएल प्रबंधन आने वाले समय में तीसरी लहर के दौरान कोई कोर-कसर शेष न रह जाए, इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है. फोकस खासतौर पर बेड, वेंटिलेटर और दवाओं के साथ ऑक्सीजन पर भी है. बीएसएल ने ऑक्सीजन युक्त बेड की व्यवस्था करनी शुरू कर दी है.

कोविड उपचार के लिए गैसियस ऑक्सीजन (जीओएक्स ) की सुविधा से लैस बोकारो में दो चरणों में 500 बेड तैयार होगा. इसके लिए बोकारो स्टील प्लांट से एचआरडी सेंटर व बीजीएच तक ऑक्सीजन की पाइप लाइन बिछाने का काम अंतिम चरण में है. बीएसएल के एचआरडी सेंटर 50 व बीजीएच में 50 जीओएक्स की सुविधा से लैस बेड की सुविधा जल्द उपलब्ध होगी. कोविड मरीज़ों के इलाज के लिए सभी आवश्यक उपकरण और सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी.

भारत सरकार के दिशा-निर्देश में सेल के पांचों एकीकृत स्टील प्लांट में कोविड उपचार के लिए गैसियस ऑक्सीजन (जीओएक्स ) की सुविधा से लैस 2500 बिस्तरों वाली सुविधा विकसित किए जाने की कड़ी में बोकारो में भी 500 बेड क्षमता का अस्थायी अस्पताल चरणबद्ध तरीके से बनाये जाने की योजना है. यह अस्थायी अस्पताल प्लांट के निकटतम किसी उपयुक्त स्थान पर बनाई जाएगी, ताकि प्लांट से सीधे इसमें गैसियस ऑक्सीजन पाइप लाइन द्वारा सप्लाई की जा सके. इस अस्थायी अस्पताल में सभी सुविधा होगी.

बीजीएच में मौजूदा 178 कोविड बेड के अलावा 100 अतिरिक्त ऑक्सीजन युक्त बेड तैयार किया जा रहा है, जिसके लिए प्लांट से सीधे गैसियस ऑक्सीजन पाइप लाइन लगाने का कार्य प्रगति पर है. बीजीएच में कोविड मरीज़ों के उपचार के लिए 164 बेड सदर अस्पताल की टीम को सौंपा जा रहा है. इन तैयारियों के अलावा बीएसएल के एचआरडी सेंटर में भी प्लांट से गैसियस ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए पाइप लाइन लगाया जा रहा है. यहाँ भी 50 ऑक्सीजन बेड कोविड मरीज़ों के लिए तैयार की जा रही है.

बीएसएल के संचार प्रमुख मणिकांत धान ने कहा कि कोरोना की थर्ड वेब को लेकर बीएसएल ने अतिरिक्त ऑक्सीजन युक्त बेड के साथ-साथ डॉक्टरों और नर्सों को अनुबंध पर बहाल करने के लिए विज्ञापन निकाला है. एचआरडी सेंटर 50 व बीजीएच में 50 ऑक्सीजन युक्त बेड की सुविधा जल्द बहाल होगी. इसकी तैयारी अंतिम चरण में चल रही है. उधर, बीजीएच में कोविड टेस्टिंग (कर्मचारियों और उनके परिवार के लिए) 24x 7 चालू कर दी गई है, जिसकी क्षमता प्रतिदिन अधिकतम 120 लोगों की है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें