1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. bsl mixer with accident caused by 1000 degree temperature worker scorched smj

BSL में हादसे का सबब बना 1000 डिग्री टेम्परेचर वाला मिक्सर, कर्मी झुलसे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : BSL के स्टील मेल्टिंग शॉप में हॉट मेटल छलकने से कर्मी झुलसे. मोबाइल व हेलमेट तक बुरी तरह से झुलस गये.
Jharkhand news : BSL के स्टील मेल्टिंग शॉप में हॉट मेटल छलकने से कर्मी झुलसे. मोबाइल व हेलमेट तक बुरी तरह से झुलस गये.
प्रभात खबर.

Jharkhand News, Bokaro News, बोकारो : बोकारो इस्पात संयंत्र (BSL) के स्टील मेल्टिंग शॉप-2 के मिक्सर से मेटल छलकने से इस्पात कर्मी अबुल अंसारी (56 वर्ष) बुरी तरह जल गये. उन्हें आनन-फानन में बोकारो जनरल अस्पताल में ले जाया गया, जहां इनका इलाज चल रहा है. बताया जा रहा है कि उनका चेहरा और शरीर के ऊपर का भाग बुरी तरह जल गया है. अंसारी ए शिफ्ट ड्यूटी में कार्य रहे थे. कार्य के दौरान भारी मात्रा में हॉट मेटल छलकने से श्री अंसारी बुरी तरह से झुलस गये.

सूत्रों के अनुसार, दूसरे कर्मी जो थोड़ी दूर पर थे घटना में बाल-बाल बच गये. बता दें कि स्टील मेल्टिंग शॉप (SMS) में हॉट मेटल का तापमान 1000 डिग्री से ऊपर रहता है. अंसारी का मोबाइल व चाभी जो उनके ऊपर के पॉकेट में था वह भी बुरी तरह जल गया. कपड़े भी जल गये.

बता दें कि कुछ हफ्ते पहले BSL के डायरेक्टर इंचार्ज अमरेंदु प्रकाश ने कर्मियों की सुरक्षा को 100 परसेंट करने की बात कही थी. इसके बाद व्यवहार आधारित सुरक्षा पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा था. इस घटना ने प्लांट के अंदर शॉप फ्लोर पर कर्मियों के सुरक्षा संबंधी कई सवाल खड़े कर दिये हैं.

जय झारखंड मजदूर समाज के महामंत्री बीके चौधरी ने कहा कि कम मेनपावर के बावजूद इस्पातकर्मी खून- पसीना बहा कर यहां तक कि जान जोखिम में डालकर प्रबंधन द्वारा दिये गये उत्पादन लक्ष्य को पूरा करता आया है, लेकिन जो हक व अधिकार बनता है उसमें प्रबंधन द्वारा टाल- मटोल किया जाता रहा है. वेज रिविजन, इंसेंटिव रिवार्ड, लिव इन कैशमेंट आदि के मामले में भी प्रबंधन का टाल- मटोल रवैया साफ झलकता है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें