1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. bokaro steel city decorated with colorful lights on the day of diwali 2020 mtj

दिवाली 2020 पर रंग-बिरंगी रोशनी में नहायी बोकारो स्टील सिटी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Diwali 2020, Bokaro Steel City: दिवाली पर रंग-बिरंगी रोशनी में नहायी बोकारो स्टील सिटी.
Diwali 2020, Bokaro Steel City: दिवाली पर रंग-बिरंगी रोशनी में नहायी बोकारो स्टील सिटी.
Sunil Tiwari

Diwali 2020, Bokaro Steel City: बोकारो (सुनील तिवारी) : दीयों की जगमग, बिजली के बल्बों की कोने-कोने में रोशनी. क्या छोटी-क्या बड़ी, क्या नयी-क्या पुरानी, क्या सिनेमाघर-क्या निजी संस्थान, क्या शो रूम-क्या पेट्रोल पंप. सभी जगह की लाइटिंग देखते हीं बन रही है. दीपावली को ले चास-बोकारो रोशनी से नहा गया है. और हो भी क्यों नहीं? दीपावली प्रकाश का हीं तो त्योहार है. घर-घर में आकर्षक लाइटिंग की गयी है. बच्चों ने शुक्रवार की शाम से ही आतिशबाजी शुरू कर दी. दीवाली 14 नवंबर को यानी आज है.

रंग-बिरंगी रोशनी के बीच शहर की खूबसूरती देखते ही बन रही है. आकर्षक लाइटिंग तरह-तरह की गयी है. इनमें अधिकतर देसी लाइट का उपयोग हुआ है. कहीं-कहीं चाइनीज मोमबत्ती जल रही है, तो कहीं चाइनीज दीया. लाल, पीला, हरा, ब्लू सभी प्रकार का लाइट लगाया गया है. लोगों ने घर के बाहर हस्त निर्मित व बाजार से खरीद कर कैंडल भी टांगा है, जो खूबसूरती में चार चांद लगा रहे हैं. खासकर, शहर की बड़ी इमारतें आकर्षक लाइट से जगमगा रही हैं.

घर-घर में आकर्षक रंगोली भी बनायी गयी है. शुक्रवार को महिलाएं दिन भर रंगोली के निर्माण में व्यस्त रहीं. कई लोगों ने रंगोली के स्टिकर को लेकर घर में चिपकाया है. बाजार में रंग-बिरंगी छोटी-बड़ी सभी साइज की रंगोली बिक रही है. इसके अलावा साज-सजावट की सामग्री से घरों को सजाया गया है. इसमें कृत्रिम फूल, झालर आदि शामिल है. दीया की थाली की आकर्षक सजावट भी शुक्रवार को गयी. थाली मन भावन लग रही थी. बच्चों का उत्साह चरम पर दिखा.

मिठाई दुकानों में तैयारी जोरों पर है

शुक्रवार को भी दीवाली व धनतेरस की खरीदारी होती रही. महिलाओं ने मूर्ति, घर की साज-सज्जा के सामान खरीदे. जैसे बिना गणेश के लक्ष्मी की पूजा अधूरी है, वैसे ही लड्डू के बिना गणेश प्रसन्न नहीं होते. लिहाजा, दीपावली के दिन लड्डू बेचने की खास तैयारी है. पसंद का ख्याल रखते हुए दर्जन भर लड्डू की वेराइटी दुकान में मौजूद हैं, जो पसंद है, वो ले जायें. इतना तय है कि दाम आम दिनों से अधिक होंगे. चास-बोकारो के मिठाई दुकानों में तैयारी जोरों पर है.

दीपावली की खरीदारी में व्यस्त हैं बोकारो और चास के लोग.
दीपावली की खरीदारी में व्यस्त हैं बोकारो और चास के लोग.
Sunil Tiwari

बाजार में कई तरह के बिक रहे हैं लड्डू

ड्राई फूड व गिफ्ट पैक चॉकलेट से दुकानें सज गयी हैं. कोई भी मिठाई दुकानदार तैयारी में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाह रहा है. और छोड़े भी क्यों ? दीपावली साल में एक बार ही तो आती है न. मिठाई के पैकेट का निर्माण सहित अन्य तैयारी जोरों पर है. दीपावली के मौके पर विशेष रूप से लड्डू की बिक्री होती है. कई प्रकार का लड्डू बनेगा. इनमें साधारण लड्डू, घी लड्डू, बेसन लड्डू, मूंग लड्डू, गोंद लड्डू, नारियल लड्डू, मेवा लड्डू, गोंद लड्डू आदि शामिल हैं.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें