दो विभाग की अापसी खींचतान से बंद होने के कगार पर एटीएम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बोकारो. कहीं एटीएम में कैश की कमी, तो कहीं लिंक फेल होने के कारण सेवा प्रभावित होने की सूचना हमेशा आती है. लेकिन, अब एक नया कारण भी एटीएम सेवा को प्रभावित कर रहा है. कारण बना है दो विभाग की आपसी खींचतान. 17 जून को पंजाब नेशनल बैंक ने बोकारो रेलवे स्टेशन परिसर में एटीएम सेवा बहाल की थी. रेलवे प्रबंधन ने हर संभव मदद का भरोसा दिया था.

लेकिन, कुछ दिनों के बाद ही भरोसा टूटने लगा. रेलवे प्रबंधन ने मौखिक तौर पर बिजली मुहैया कराने का वादा किया था. कुछ दिनों की मोहलत भी मांगी थी. शुरुआती दिनों में बैंक प्रबंधन ने जेनेरेटर के माध्यम से बिजली आपूर्ति की. 17 दिन के बाद जेनेरेटर की व्यवस्था में बैंक का प्रति एटीएम खर्च का बजट गड़बड़ाने लगा. इस कारण बैंक ने फौरी तौर पर एटीएम बंद कर दिया.

सोमवार को बैंक ने रेलवे से संपर्क किया. लेकिन, कोई स्पष्ट जवाब नहीं मिला.
एसबीआइ भी मान चुकी है हार स्टेशन में एटीएम से संबंधित यह कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक की एटीएम भी रेट के झमेले का शिकार हो चुकी है. एसबीआइ की एटीएम बंद होने के बाद रेलवे ने तीन बार एटीएम के लिए टेंडर निकाला. लेकिन, किसी बैंक ने रुचि नहीं दिखायी. 2017 में ग्राहक सेवा विस्तार योजना के तहत पंजाब नेशनल बैंक ने टेंडर की ओर ध्यान दिया.
स्टेशन परिसर में है सिर्फ एक एटीएम
बोकारो रेलवे स्टेशन परिसर में सिर्फ एक एटीएम ही है. वह भी व्यवस्था की मार झेल रही है. बोकारो स्टेशन जिला में सबसे अधिक राजस्व देने वाला है. रिजर्वेशन के लिए जिला भर से लोग यहां आते हैं. हर दिन 23 जोड़ी ट्रेन यहां से गुजरती है. हजारों लोग सफर करते हैं. परिसर में एटीएम की सुविधा ना मिलना यात्रियों के लिए परेशानी का कारण बनता है.
रेलवे की ओर से बिजली मुहैया नहीं कराया गया. जेनरेटर से एटीएम संचालन में हर दिन तीन हजार रुपया से अधिक का खर्च आ रहा है. रेलवे अधिकारियों से लगातार संपर्क किया जा रहा है. नियम के मुताबिक पैसा भी जमा कर दिया गया है.
दीपक कुमार गुप्ता, एजीएम- पंजाब नेशनल बैंक-04
एटीएम संचालन के लिए रेलवे गंभीर है. यात्रियों को सुविधा देना रेलवे का ध्येय है. संचालन के लिए प्रोसेस शुरू कर दिया गया है. बैंक अधिकारी लगातार संपर्क में हैं. एक-दो दिन में सेवा शुरू हो जायेगी.
एसके आनंद, वरीय वाणिज्य प्रबंधक- आद्रा मंडल
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें