27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ghazipur Lok Sabha Election Result 2024: गाजीपुर लोकसभा सीट पर गिनती शुरू, क्या जीत पाएंगे अफजाल अंसारी? जानें किसका पलड़ा भारी

Ghazipur Lok Sabha Election Result 2024: गाजीपुर का मिजाज बलिया की तरह बागी तो नहीं है. लेकिन इस जिले का तेवर क्रांतिकारी जरूर है. आजादी के बाद से गाजीपुर लोकसभा सीट पर कांग्रेस और वामपंथ का प्रभाव जरूर रहा, लेकिन यह सीट किसी दल का ‘गढ़’ नहीं बन सकी. हालांकि गाजीपुर अफजाल-मुख्तार का गढ़ माना जाता है. अब मुख्तार स्वर्ग सिधार गए है. इस बार अफजाल अपने भाई मुख्तार के बिना अकेले चुनाव मैदान में अपने प्रतिद्वंदी के सामने मैदान में है.

Ghazipur Lok Sabha Election Result 2024: गाजीपुर लोकसभा सीट यूपी की हॉट सीट है. यहां से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अफजाल अंसारी हैं, जो मुख्तार अंसारी के भाई हैं. इस बार अफजाल अंसारी के प्रतिद्वंदी बीजेपी की तरफ से पारसनाथ राय चुनावी मैदान में है. पिछले चुनाव 2019 में अफजाल अंसारी गाजीपुर सीट पर बीजेपी के मनोज सिन्हा को हराकर चुनाव जीते थे. तब अफजाल बसपा के टिकट पर लड़े थे. बीजेपी ने इस बार इस सीट पर पारसनाथ राय को अपना प्रत्याशी बनाया है, जो मनोज सिन्हा के करीबी माने जाते हैं. गाजीपुर लोकसभा क्षेत्र में पांच विधानसभा क्षेत्र हैं, इनमें से चार पर समाजवादी पार्टी का कब्जा है. एक विधानसभा सीट पर सुभासपा का कब्जा है.

गाजीपुर लोकसभा सीट पर किसका पलड़ा भारी

गाजीपुर लोकसभा सीट पर गीनती शुरू हो चुकी है. फिलहाल गाजीपुर लोकसभा सीट से शुरुआती रुझानों में गाजीपुर से सपा के अफजाल अंसारी आगे चल रहे हैं. उन्होंने बीजेपी के पारसनाथ राय को पीछे छोड़ दिया है. फिलहाल, वोटों की गिनती जारी है. गाजीपुर लोकसभा सीट पर भाजपा से पारस नाथ, बसपा से उमेश कुमार सिंह और समाजवादी पार्टी से अफजाल अंसारी समेत कुल 10 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. गाजीपुर लोकसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है. लोकसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी जहां अपनी जीत बरकरार रखने की कोशिश में है. वहीं भारतीय जनता पार्टी यहां वापसी की कोशिश में है. इसके अलावा समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन कर कांग्रेस के हौसले भी बुलंद हैं. इस सीट पर बहुजन समाज पार्टी की भी अच्छी पकड़ रही है, पिछली बार सपा के साथ गठबंधन के तहत बसपा ने ये सीट भाजपा से जीती थी. गाजीपुर लोकसभा सीट पर इस बार कुल 55.22 प्रतिशत मतदान हुआ, जो वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव की अपेक्षा 3.44 प्रतिशत कम है. जानकारी के अनुसार सबसे अधिक गाजीपुर सदर में 57.66 व सबसे कम जमानियां विधानसभा में 49.97 प्रतिशत मतदान हुआ.

Also Read: Ballia Lok Sabha Election Result 2024: बलिया में किसके सिर सजेगा ताज- नीरज शेखर से सनातन पांडे चल रहे आगे?

गाजीपुर लोकसभा सीट पर अहम है मुस्लिम-दलित और ओबीसी वोटर

गाजीपुर लोकसभा ओबीसी बहुल सीट मानी जाती है, जहां दलित मतदाता भी किसी प्रत्याशी की जीत हार तय करने में सक्षम हैं. गाजीपुर लोकसभा सीट पर 9 लाख मुस्लिम, दलित और यादव वोटर हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में यही देखने को मिला था. हालांकि जानकार कहते है कि 2019 में सपा और बसपा गठबंधन और मुस्लिम-दलित वोट के फैक्टर ने भाजपा को चित कर दिया था. सपा, बसपा और रालोद गठबंधन के समर्थन से अफजाल अंसारी ने 2019 के चुनाव में भाजपा के मनोज सिन्हा को कड़े मुकाबले के बाद हरा दिया था. लोकसभा चुनाव 2019 में बसपा ने चौंकाया था. 2019 के लोकसभा चुनावों में अफजाल अंसारी ने बसपा के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़े थे. उन्हें कुल 5,66,082 वोट मिले थे. वहीं मनोज सिन्हा बीजेपी प्रत्याशी के तौर पर चुनावी मैदान में थे. मनोज सिन्हा 4,46,690 वोट मिले थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें