18.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यदिल्लीDelhi Metro: दिल्ली के बॉटनिकल गार्डन रूट पर मेट्रो सेवा फिर से बहाल, ड्रोन के कारण हुई थी बाधित

Delhi Metro: दिल्ली के बॉटनिकल गार्डन रूट पर मेट्रो सेवा फिर से बहाल, ड्रोन के कारण हुई थी बाधित

दिल्ली पुलिस ने बताया कि मेडिकल सप्लाई ले जा रहा एक ड्रोन दिल्ली के जसोला विहार के पास मेट्रो ट्रैक पर गिर गया था. इसके कारण जसोला विहार, शाहीन बाग से बॉटनिकल गार्डन तक मेट्रो सेवा बाधित हुई लेकिन अब मेट्रो सेवा फिर से शुरू हो गई है.

दिल्ली के शाहीन बाग से बॉटनिकल गार्डन रूट पर मेट्रो सेवा एक बार फिर बहाल हो गई है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने शनिवार को जानकारी दी. डीएमआरसी ने बताया कि मजेंटा लाइन पर सेवाएं सामान्य हो गई हैं. सुरक्षा कारणों से जसोला विहार शाहीन बाग से बोटैनिकल गार्डन के बीच सेवाएं बाधित रही.

इस कारण मेट्रो रेल हुई बाधित

दिल्ली पुलिस ने बताया कि मेडिकल सप्लाई ले जा रहा एक ड्रोन दिल्ली के जसोला विहार के पास मेट्रो ट्रैक पर गिर गया था. इसके कारण जसोला विहार, शाहीन बाग से बॉटनिकल गार्डन तक मेट्रो सेवा बाधित हुई लेकिन अब मेट्रो सेवा फिर से शुरू हो गई है. अधिकारियों ने बताया कि दवाई की सप्लाई के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा था, इस दौरान दवा समेत ड्रोन मेट्रो ट्रैक पर गिर गया. उन्होंने कहा, ट्रैक की पूरी तरह जांच के बाद एक बार सेवा फिर सेवा बहाल की गई है.

डीएमआरसी ने ट्वीट कर दी ये जानकारी

डीएमआरसी ने यात्रियों को सूचित करते हुए दो बजकर 50 मिनट पर ट्वीट किया, ‘‘ सुरक्षा कारणों से जसोला विहार शाहीन बाग से बॉटेनिकल गार्डन तक मैजेंटा लाइन अपडेट सेवाएं उपलब्ध नहीं हैं. अन्य लाइनों पर सेवाएं सामान्य हैं. इसके ठीक 2 घंटे बाद अन्य ट्वीट में डीएमआरसी ने इन रूटों पर रेल सेवाएं फिर से बाहल होने की जाकनारी दी.

20 साल पूरे होने पर दिल्ली मेट्रो ने मनाया वर्षगांठ

इधर शनिवार को दिल्ली मेट्रो ने परिचालन के 20 साल पूरे होने पर वर्षगांठ मनाया. अधिकारियों ने बताया कि दिसंबर 2002 में मात्र 8.2 किलोमीटर के रास्ते पर छह स्टेशनों तक ‘रेड लाइन’ के साथ शुरुआत करने वाली दिल्ली मेट्रो का 2022 में 390 से अधिक किलोमीटर का नेटवर्क हो गया है. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का नेटवर्क आज राष्ट्रीय राजधानी और पड़ोसी शहरों में कई गलियारों तक फैला है.

विशेष ट्रेन चलाएगी दिल्ली मेट्रो

दिल्ली मेट्रो ने 25 दिसंबर, 2002 को अपनी वाणिज्यिक सेवाएं शुरू की थी. इससे एक दिन पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने शाहदरा से तीस हजारी तक डीएमआरसी के 8.2 किलोमीटर तक फैले पहले मार्ग का उद्घाटन किया था. पहली मेट्रो चलने के दो दशक पूरे होने के मौके पर दिल्ली मेट्रो शनिवार को विशेष ट्रेन चलाएगी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘यह डीएमआरसी के लिए रोमांचक उपलब्धि है और छह बोगी वाली विशेष ट्रेन ‘रेड लाइन’ पर आज कश्मीरी गेट स्टेशन से वेलकम स्टेशन तक चलेगी.

(भाषा- इनपुट के साथ)

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें