1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. weather forecast today 20 july aaj ka bihar mausam samachar updates heavy rains imd avh

Bihar Weather: बादलों के कैद में आसमान, लोकल हीटिंग से बढ़ी उमस, जानें अगले 24 घंटे में कैसा रहेगा मौसम का हाल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
prabhat khabar

मौसम का रुख अब दो दिनों से बदला हुआ है. वातावरण में पर्याप्‍त नमी है और लोकल हीटिंग के हालात बनते ही बादल बूंदाबांदी करा रहे हैं. बादलों की सक्रियता भी शनिवार की शाम से बनी हुई है. मंगलवार की सुबह ठंडी हवाओं का दौर बना रहा, आसमान में बादलों का सघन डेरा भी बना रहा और धूप का कहीं भी नामोनिशान नहीं था.

तापमान में इजाफा सूरज की रोशनी होने पर ही हो रही है. लेकिन लोकल हीटिंग के कारण उमस का बेचैन किया. सुबह 15.2 किलोमीटर की गति से हवाएं चलीं. हवाओं का रुख भी पुरवइयां होने से बादलों की सक्रियता के बीच वातावरण में नमी में इजाफा हो रहा है. इससे बादल भी बन रहे हैं और लोकल हीटिंग होने के बाद बादलों की सक्रियता और बूंदाबांदी भी हो रही है. मंगलवार के अहले सुबह फूहारे भी पड़ी.

मौसम विज्ञानी डॉ एसएन पांडेय बताते है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा और उमस में कमी का दौर आने के साथ ही ठंडक का सुबह अहसास होने लगेगा. बारिश के अनुकूल मौसम होने की अनुमान जाहिर किया है. इस पूरे शेष माह में बादलों की सक्रियता का अंदेशा जताया गया है. जबकि तापमान में भी कमी आने की वजह से अब उमस में भी थोड़ी कमी आई है. बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री कम रहा.

न्‍यूनतम तापमान 26.5 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक रहा. इस दौरान 2.2 मिलीमीटर तक बारिश भी दर्ज की गई. जबकि आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 77 फीसदी और न्‍यूनतम 59 फीसदी दर्ज की गई. जबकि मौसम विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही और बूंदाबांदी का रुख रहने की उम्‍मीद जताई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें