29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UPSC 2022 Topper: बिहार की गरिमा लोहिया बनीं टॉपर, देश में हासिल किया दूसरा स्थान

Upsc Result 2022: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 के रिजल्ट का ऐलान किया है. इसके साथ ही आयोग ने सीएसई 2022 टॉपर्स की सूची को भी जारी किया है. इसमें बिहार की गरिमा लोहिया ने पूरे देश में दूसरा स्थान पाकर इतिहास रचा है. टॉपर गरिमा बिहार के बक्सर जिले की रहने वाली है.

Upsc Result 2022: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 का रिजल्ट की घोषणा कर दी है. इसके साथ ही आयोग ने सीएसई 2022 टॉपर्स की सूची को भी जारी किया है. इसमें बिहार की गरिमा लोहिया ने पूरे देश में दूसरा स्थान पाकर इतिहास रचा है. टॉपर गरिमा मूलरुप से बिहार के बक्सर (Upsc Topper of Bihar) जिले की रहने वाली है. आयोग की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, इशिता किशोर ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 में टॉप किया है. इशिता ने ऑल इंडिया रैंक वन पाकर जहां देश में पहला स्थान पाया है. वहीं, दूसरे स्थान पर बिहार की बेटी गरिमा लोहिया हैं. इन्होंने दूसरे स्थान पर आकर राज्य का मान बढ़ाया है. गरिमा का रोल नंबर 1506175 है. तीसरे स्थान (AIR 3) पर उमा हरति एन हैं. टॉप 10 में बिहार के दो अभ्यर्थी ने जगह बनाई है.

पहले स्थान पर इशिता किशोर ने बनायी जगह

बताया जा रहा है कि यह पहली बार है, जब टॉप तीन में महिला है. पहले स्थान पर जहां इशिता किशोर है. वहीं, बिहार की गरिमा ने पूरे देश में दूसरा स्थान हासिल कर लिया है. तीसरे स्थान पर उमाहरथी है. स्मृति मिश्रा के साथ ही मयूर हजारिका ने पांचवे स्थान पर जगह बनाई है. इस परिणाम के अनुसार 933 कैंडिडेट सफल हुए है. इसमें 345 जेनरल कैटेगरी के कैंडिडेट ने सफलता प्राप्त की है. साथ ही 99 ईडब्लूएस, एससी 154, एसटी 72 और ओबीसी से 263 अभ्यर्थी सफल है.

Also Read: बिहार: आनंद मोहन ने भरी हुंकार, पटना में अपनी रैली को लेकर कर दी बड़ी घोषणा
मधुबनी से संदीप ने हासिल किया 24 वां स्थान

बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से UPSC CSE की प्रीलिम्स परीक्षा 5 जून 2022 को आयोजित हुई थी. इसका परिणाम 22 जून को जारी हुआ था. प्रीलिम्स में सफल अभ्यर्थी 16 से 25 सितंबर तक आयोजित मुख्य परीक्षा में शामिल हुए थे. इसका परिणाम 6 दिसंबर को घोषित हुआ था. वहीं, साक्षात्कार 18 मई को समाप्त किया गया था. इसके बाद अब परीक्षा परिणाम की घोषणा कर दी गई है.  बक्सर की गरीमा ने दूसरा स्थान हासिल किया है. मधुबनी से संदीप ने 24 वां स्थान हासिल किया है. पटना के राहुल ने दसवां , मधुबनी की आकांक्षा ने तीन सौ 71 वां, शिवहर के प्रिंस ने 89 वां और मधुबनी के मनीष ने 711 वां स्थान हासिल करके राज्य का मान बढ़ाया है.

Published By: Sakshi Shiva

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें