1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. sarkari naukri 2021 notification bpsc recruitment 2021 bihar bpsc district art and culture officer recruitment 2021 notification application process start know lat date of application on bpscbihnicin upl

Sarkari Naukri 2021: बिहार में कला एवं संस्कृति पदाधिकारी की नियुक्ति के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू, इस दिन तक करें आवेदन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सभी जिलों में जिला स्तरीय कला एवं संस्कृति पदाधिकारी की नियुक्ति
सभी जिलों में जिला स्तरीय कला एवं संस्कृति पदाधिकारी की नियुक्ति
File

Sarkari Naukri 2021: बिहार में कला और संस्कृति ( Bihar Art & Culture) को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने पहल की है. अब सभी जिलों में जिला स्तरीय कला एवं संस्कृति पदाधिकारी की नियुक्ति की जायेगी. इसके लिए बीपीएससी (BPSC)) को जिम्मेदारी दी गयी है. 38 पदों के लिए बीपीएससी ने नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी है.

इसमें 13 पद वर्गवार महिलाओं के लिए आरक्षित है. तीन फरवरी से ऑनलाइन आवेदन लिया जा रहा है. दो मार्च तक आवेदन की अंतिम तिथि तय की गयी है, जबकि डाटा में सुधार के लिए नौ मार्च तक समय रहेगा. नियुक्ति की प्रक्रिया दो चरणों में पूरी की जायेगी. प्रारंभिक व मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के दौर से गुजरना होगा. वहीं मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के मार्क्स के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जायेगी.

Sarkari Naukri in Bihar: ये है जरूरी योग्यता

किसी भी मान्यता प्राप्त विवि से स्नातक के साथ नाट्यकला में पीजी, पीजी डिप्लोमा, नृत्य या संगीत में पीजी, ललित कला, कला इतिहास में मास्टर इन फाइन आर्ट्स की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि दो मार्च 2021 के पूर्व सभी शैक्षणिक प्रमाण पत्र जारी होने चाहिए.

Age Relaxation: दिव्यांगों को उम्र में 10 साल की छूट

जिला कला एवं संस्कृति पदाधिकारी के लिए आयु सीमा अनारक्षित पुरुषों के लिए 21 से 37 वर्ष निर्धारित है. पिछड़ा व अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष व महिला के साथ अनारक्षित महिला के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष और अनुसूचित जाति जनजाति के लिए 42 वर्ष है. वहीं दिव्यांग के लिए अधिकतम आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट दी गयी है.

Sarkari naukri: 150 अंक की प्रारंभिक परीक्षा, 400 अंक का मेंस

प्रारंभिक परीक्षा दो घंटे की होगी, जिसमें 150 बहु विकल्पीय प्रश्न पूछे जायेंगे. वहीं, मुख्य परीक्षा में चार पेपर होंगे. सामान्य हिंदी का एक प्रश्नपत्र होगा. तीन घंटे में उत्तर देना होगा. 100 अंक का प्रश्नपत्र होगा, जिसमें 30 अंक लाना जरूरी होगा. वहीं दूसरा पेपर सामान्य अध्ययन, तीसरा कला का इतिहास एवं बिहार की कला प्रबंधन और चौथा कला प्रबंधन से संबंधित होगा. सभी के लिए 100-100 अंक होंगे.

अलग-अलग वर्गों के लिए आरक्षित पद

GEN- 14

EWS- 04

SC- 06

ST- 01

अत्यंत पिछड़ा- 07

पिछड़ा- 05

पिछड़ा वर्ग महिला- 01

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें