25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शिक्षकों को विद्यालय तत्परता चहक मॉड्यूल का दिया गया प्रशिक्षण

प्रखंड क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालयों में आगामी 18 मई से चहक कार्यक्रम की शुरुआत हो गयी है. इसको लेकर एक दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम बीआरसी प्रांगण स्थित मध्य विद्यालय बहादुरपुर परिसर में की गयी.

समस्तीपुर : प्रखंड क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालयों में आगामी 18 मई से चहक कार्यक्रम की शुरुआत हो गयी है. इसको लेकर एक दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम बीआरसी प्रांगण स्थित मध्य विद्यालय बहादुरपुर परिसर में की गयी. प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन डीपीओ माध्यमिक शिक्षा सह प्रभारी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी नरेंद्र कुमार सिंह व लेखपाल चंदन श्रीवास्तव व रिसोर्स पर्सन ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. इस दौरान मास्टर ट्रेनर तनवीर आलम, सुभीत कुमार सिंह, पवन कुमार, विनोद कुमार विमल, मोहम्मद इफ्तिखार आलम, कुमारी रंजना मुख्य रूप से मौजूद रहे. प्रशिक्षण कार्यक्रम में 50-50 शिक्षकों के तीन बैच बनाये गये. उद्घाटन के बाद प्रत्येक बैच को अलग-अलग प्रशिक्षण दिया गया. बीईओ ने शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यालय तत्परता कार्यक्रम अंतर्गत चहक विद्यालय में बेहतर शैक्षणिक माहौल तैयार करने के लिए काफी प्रभावी है. इसलिए इस वर्ष भी कक्षा एक के बच्चों के बीच चहक की गतिविधियों का आयोजन होना है. इसमें किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी. उन्होंने कहा कि जब बच्चे पहली कक्षा में प्रवेश लेते हैं तो वह अनुकूल वातावरण की तलाश करते हैं. ऐसे में यदि उन्हें अनुकूल माहौल नहीं मिलता है तो वे विद्यालय में असहज महसूस करने लगते हैं. इसलिए बच्चों के ठहराव एवं उन्हें अंतिम घंटी तक सक्रिय बनाये रखने के लिए इस चहक मोड्यूल में कुल 140 गतिविधियां हैं. इनके माध्यम से बच्चों को खेल-खेल में पढ़ाया जायेगा. भाषा विकास और संख्यात्मक विकास गतिविधियां रोज होगी, शारीरिक एवं सामाजिक भावनात्मक विकास की गतिविधियां एक दिन गैप कर होंगी, पांचवें दिन यानी शुक्रवार को सप्ताह में किसी छूटे हुई या अपूर्ण गतिविधि को कराया जायेगा. शनिवार को बच्चे के मन से नाम दिया गया है जिसमें बच्चों की इच्छा के अनुसार कोई भी गतिविधि करवाई जा सकती है. चहक कार्यक्रम के तहत हर प्राइमरी स्कूलों में पहली कक्षा के बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षक को नोडल शिक्षक के रूप में प्रशिक्षित किया जा रहा है. प्रशिक्षित शिक्षक पहली कक्षा में नामांकित बच्चों को स्कूल की तैयारी संबंधी गतिविधियों व क्रियाकलापों का संचालन करेंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें