25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

माॅनसून में जलभराव से निपटने की तैयारी, नाला उड़ाही का काम तेज

निगम प्रशासन हर साल मॉनसून से पहले दावा करता है कि बरसात में जलजमाव की समस्या शहर में नहीं होगी. मगर, पहली बारिश में ही जलभराव हो जाता है. पिछले वर्ष बारिश से शहर में बाढ़ जैसे हालात बन गए थे.

समस्तीपुर : निगम प्रशासन हर साल मॉनसून से पहले दावा करता है कि बरसात में जलजमाव की समस्या शहर में नहीं होगी. मगर, पहली बारिश में ही जलभराव हो जाता है. पिछले वर्ष बारिश से शहर में बाढ़ जैसे हालात बन गए थे. मोहल्लों में जलभराव की स्थिति नारकीय हो गई थी. निचले इलाकों में कई माह तक जलभराव बना रहा. स्थिति यह थी कि जलभराव के कारण लोग घरों में कैद हो गए या घर छोड़कर पलायन कर गये. सरकारी कार्यालय से लेकर कई विद्यालय व महाविद्यालय भी जलजमाव से घिर गये. कई माह तक स्थिति ज्यों की त्यों बनी रही. नागरिकों की समस्या के साथ निगम प्रशासन को भी एक बड़ी चुनौती का समाना करना पड़ा. सालाना जलभराव की पीड़ा झेल रहे नागरिकों की समस्या काे देखते हुए निगम प्रशासन ने एक बार फिर तैयारी शुरु कर दी है. माॅनूसन पूर्व नाला नालियों की उड़ाही, सड़क निर्माण, नाला निर्माण, आउटलेट निर्माण जलनिकासी के व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए अभियान चलाकर तेजी से काम किया जा रहा है.

आयुक्त ने किया वार्डों का निरीक्षण, मॉनसून पूर्व कार्य संपन्न करने का लक्ष्य

इस बरसात में शहर को जलभराव से मुक्त बनाने के लिए युद्ध स्तर पर नालों की सफाई कराई जा रही है्र जलभराव वाले इलाके में जर्जर नालों की मरम्मत और साफ सफाई का काम चल रहा है. शहर के मुख्य नालों में जोड़ते हुए आउटलेट बनाये गये हैं. ताकि, बरसात के समय जलनिकासी में कोई समस्या न हो. बरसात में जलभराव की सालाना पीड़ा झेल रहे नागरिकों की समस्या को देखते हुए निगम प्रशासन ने पूरी तरह कमर कस लिया है. मंगलवार को नगर आयुक्त कुमार देवेंद्र प्रज्वल ने निगम के विभिन्न वार्डों में साफ सफाई और नाला उड़ाही के चल रहे कार्य का निरीक्षण किया. इस दौरान रामबाबू चौक पर कलवर्ट की सफाई कराने का निर्देश दिया. उन्होंने बताया कि इस कलवर्ट की सफाई से रेलवे स्टेशन परिसर में पानी का निकासी निर्बाध रूप से होगा. साथ ही जल भराव की समस्या दूर होगी. नगर आयुक्त ने बताया कि मॉनसून में जलभराव की समस्या से निपटने के लिए निगम प्रशासन की ओर से पूर्व से सभी तैयारियों की जा रही है. मॉनसून पूर्व सभी नालों के साफ सफाई का लक्ष्य रखा गया है. जल्द ही इसे पूरा कर लिया जाएगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें