26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

प्रभात खबर प्रतिभा सम्मान: पटना के SKM हॉल में शिक्षा मंत्री के हाथों हजारों छात्र हुए सम्मानित

प्रभात खबर प्रतिभा सम्मान समारोह बुधवार को श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित किया गया. इस दौरान राज्य के हजारों छात्र-छात्राओं को प्रभात खबर द्वारा सम्मानित किया गया.

Undefined
प्रभात खबर प्रतिभा सम्मान: पटना के skm हॉल में शिक्षा मंत्री के हाथों हजारों छात्र हुए सम्मानित 9

बिहार के शिक्षा मंत्री प्रो चंद्रशेखर ने 10 और 12 वीं परीक्षा में इस साल बेहतर प्रदर्शन करने वाले बच्चों से कहा कि आप भारत का भविष्य हैं. आप के कंधे पर देश को सर्वश्रेष्ठ बनाने की जवाबदेही है. इसके आप अच्छी पढ़ायी करें. आप लोगों को भारत का मस्तक ऊंचा करने की जरूरत है.

Undefined
प्रभात खबर प्रतिभा सम्मान: पटना के skm हॉल में शिक्षा मंत्री के हाथों हजारों छात्र हुए सम्मानित 10

बच्चों और अभिभावकों से खचा-खर्च भरे श्रीकृष्ण मेमोरियल सभागार में बुधवार को आयोजित प्रभात खबर के प्रतिभा सम्मान समारोह में शिक्षा मंत्री ने यह बातें कहीं. इस दौरान उन्होंने दसवीं और 12 वीं के 34 सौ बच्चों को मेडल व प्रशस्ति पत्र वितरित किये. शिक्षा मंत्री ने बच्चों को खूब दुलारा. आशीर्वाद दिया. प्रोत्साहित किया. वहीं बच्चों और उनके अभिभावकों में उनके साथ सेल्फी लेने की होड़ लगी रही.

Undefined
प्रभात खबर प्रतिभा सम्मान: पटना के skm हॉल में शिक्षा मंत्री के हाथों हजारों छात्र हुए सम्मानित 11

शिक्षा मंत्री प्रो चंद्रशेखर ने कहा कि बच्चों को अच्छा इंसान बनने की जरूरत है. अच्छा इंसान वह जो सबकी मदद करे. संवदेनशीलता ही बच्चों को अच्छा इंसान बनाती है. संवेदनशीलता का गुण पढ़ाई से आता है.

Undefined
प्रभात खबर प्रतिभा सम्मान: पटना के skm हॉल में शिक्षा मंत्री के हाथों हजारों छात्र हुए सम्मानित 12

उन्होंने कहा कि अच्छी पढ़ाई करने वाले बच्चे ही समाज में नफरत दूर कर सकते हैं. उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत के सामने तमाम चुनौतियां हैं. जिसमें ताकतवर देशों की दादागिरी और देश में बढ़ता नफरत सबसे प्रमुख चुनौती हैं. इन चुनौतियों का सामना अच्छी पढ़ाई और जवाबदेह नागरिक बनकर ही किया जा सकता है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि संकल्प और मेहनत के जरिये आप लोग सब कुछ हासिल कर सकते हैं.

Undefined
प्रभात खबर प्रतिभा सम्मान: पटना के skm हॉल में शिक्षा मंत्री के हाथों हजारों छात्र हुए सम्मानित 13

प्रो चंद्रशेखर ने कहा कि भारत भूमि पर बिहार गौरव है. यहां की धरती गौरवशाली है. गौतम बुद्ध का ज्ञान हो या मोक्ष, बिहार उसका साक्षी है. आर्यभट्ट ने शून्य यहीं पर दिया. बिहार गणतंत्र की धरती है. बिहार ही वह धरती है, जहां (चंपारण) से बापू ने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई शुरू की. साथ ही 70 के दशक में तानाशाही के खिलाफ देश में शुरू होने वाला आंदोलन जेपी ने बिहार से ही शुरू किया. आखिर बिहार की धरती में कुछ तो है, जो लोगों को बड़े काम करने के लिए लोगों को प्रेरित करती है. बिहार की धरती ज्ञान और परिवर्तन की धरती है. इसलिए आप लोग सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास कर बिहार और भारत का नाम रोशन करें.

Undefined
प्रभात खबर प्रतिभा सम्मान: पटना के skm हॉल में शिक्षा मंत्री के हाथों हजारों छात्र हुए सम्मानित 14

शिक्षा मंत्री ने बच्चों से आह्वान किया कि बिहार की गौरवशाली शिक्षा की विरासत को संभालने के लिए वे तैयार रहें. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव मिल कर शिक्षा की बेहतरी के लिए काम कर रहे हैं.

Undefined
प्रभात खबर प्रतिभा सम्मान: पटना के skm हॉल में शिक्षा मंत्री के हाथों हजारों छात्र हुए सम्मानित 15

उन्होंने कहा कि यह सरकार गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के लिए काम कर रही है. इसके लिए वह प्रतिभाशाली शिक्षकों की बहाली के लिए प्रभावी कदम उठाने के लिए कुछ भी करने को तैयार है. यह सरकार शिक्षा की बेहतरी के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी.

Undefined
प्रभात खबर प्रतिभा सम्मान: पटना के skm हॉल में शिक्षा मंत्री के हाथों हजारों छात्र हुए सम्मानित 16
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें