1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. weather today bihar news rajy me aur 36 ghante tak ho sakatee hai barish chakravatee toophan ke karan badh jaise halat rdy

Bihar News: राज्य में और 36 घंटे तक हो सकती है बारिश, चक्रवाती तूफान के कारण बाढ़ जैसे हालात

बिहार के ऊपर गुलाब से उत्पन्न कम दबाव के क्षेत्र का असर अभी 36 घंटे बिहार के विभिन्न जिलों में रहेगा. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक दक्षिण बिहार पर बने कम दबाव का क्षेत्र शनिवार की दोपहर तक पश्चिम बिहार व पूर्वी यूपी के ऊपर आ गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 राज्य में और 36 घंटे तक हो सकती है बारिश
राज्य में और 36 घंटे तक हो सकती है बारिश
(फाइल फोटो).

पटना . बिहार के ऊपर गुलाब से उत्पन्न कम दबाव के क्षेत्र का असर अभी 36 घंटे बिहार के विभिन्न जिलों में रहेगा. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक दक्षिण बिहार पर बने कम दबाव का क्षेत्र शनिवार की दोपहर तक पश्चिम बिहार व पूर्वी यूपी के ऊपर आ गया है. इस कारण अगले 24 घंटे तक उत्तर बिहार में बारिश और ठनका गिरने की आशंका है, जबकि पूर्वी चंपारण, शिवहर, मुजफ्फरपुर एवं सीतामढ़ी में भारी बारिश के आसार हैं.

वहीं, पश्चिम चंपारण, दरभंगा, सीवान, गोपालगंज, मधुबनी, समस्तीपुर, सुपौल, मधेपुरा, अररिया, पूर्णिया में भी भारी बारिश हो सकती है. अगले 36 घंटे तक राज्य भर में 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मुजफ्फरपुर के बैरिया में 233.5 एमएम बारिश हुई. वहीं, चनपटिया में 147.4 एमएम, नरहट में146.8 एमएम, महुआ में 145.2 एमएम, चटिया में 138.4 एमएम, हथवा में126.4 एमएम, गोपालगंज में 119.6 और बक्सर में 117.5 एमएम बारिश हुई है.

बारिश प्रभावित इलाकों में गये सीएम, कहा- चलाएं राहत कार्य

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चक्रवाती तूफान के कारण बाढ़ जैसे हालात को देखते हुए शनिवार को पटना, नालंदा और नवादा जिले के प्रभावित इलाकों का सड़क मार्ग से जायजा लिया. साथ ही उन्होंने राहत कार्य को लेकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये. लगभग छह घंटे तक मुख्यमंत्री ने प्रभावित इलाकों का दौरा किया और ग्रामीणों से स्थिति की जानकारी ली. मुख्यमंत्री ने पटना जिले के बेलछी प्रखंड के भीखोचक दरियापुर गांव में पैदल जाकर बाढ़ की स्थिति का जायजा लिया. उन्होंने ग्रामीणों से बात कर उनके सुझाव भी लिये और अधिकारियों को गांव के पास जलजमाव की स्थिति का स्थायी समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि नालंदा और नवादा के बाढ़ प्रभावित इलाकों का जायजा लेने आये हैं. इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों की मदद के लिए जो भी जरूरी इंतजाम हैं, वे सभी किये जायेंगे. मुख्यमंत्री ने बिंद के पास जिराइन में आयी उफान के कारण टूटे हुए तटबंध का स्थल पर पैदल जाकर निरीक्षण किया.

वहां के ग्रामीणों की समस्याओं कोभी मुख्यमंत्री ने गौर से सुना और इसके तत्काल समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये. मुख्यमंत्री ने कतरीसराय में सकरी नदी के कारण आसपास के इलाकों में बाढ़ की स्थिति का जायजा लिया और ग्रामीणों से बातचीत की. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान के लिए समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें