1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. smuggled gold worth rs 85 crore recovered from train in patna police may busted gold smuglling scandal upl

पटना में ट्रेन से जब्त हुआ साढ़े आठ करोड़ का सोना, पुलिस कर सकती है बड़े गिरोह का भंडाफोड़

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
18 किलो 380 ग्राम 680 मिली ग्राम सोने की विभिन्न प्रकार की ज्वेलरी बरामद
18 किलो 380 ग्राम 680 मिली ग्राम सोने की विभिन्न प्रकार की ज्वेलरी बरामद
Prabhat khabar

Gold smuggling in Patna: पटना जंक्शन पर जीआरपी पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है. जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर 1 के गेट नंबर 4 से शनिवार की सुबह करीब 7:45 बजे मिथलेश कुमार नाम के एक यात्री को पकड़ा गया, जो कदमकुआं थाना क्षेत्र के जगत नारायण रोड का निवासी है. उसके पास से 18 किलो 380 ग्राम 680 मिली ग्राम सोने की विभिन्न प्रकार की ज्वेलरी बरामद की गयी.

सोने की इन ज्वेलरी की कीमत तकरीबन 8.43 करोड़ बतायी जा रही है. पुलिस ने आरोपित के पास से 2 लाख 30 हजार रुपये कैश बरामद किया है. आयकर व वाणिज्य कर विभाग की निगरानी में जब्त आभूषणों की जांच कर रही है. जीआरपी का दावा है कि पटना में ट्रेन के माध्यम से अब तक का सबसे अधिक रुपये का सोने की आभूषण पकड़ा गया है.

ज्वेलरी लाने के लिए बनायी थी नीले रंग की विशेष अटैची

विधानसभा चुनाव को देखते हुए रेल एसपी के आदेश पर पटना जंक्शन, राजेंद्र नगर टर्मिनल, दानापुर व रेलवे ट्रेनों में विशेष अभियान चला रही है. शनिवार को अभियान के तहत गेट नंबर 4 पर जीआरपी जवानों ने संदिग्ध स्थिति में प्लेटफॉर्म से बाहर निकल रहे मिथलेश कुमार को रोका. अटैची की जांच की तो उसमें भारी मात्रा में सोने की आभूषण पायी गयी. पुलिस के मुताबिक ज्वेलरी लाने के लिए मिथलेश ने नीले रंग की विशेष अटैची बनवा रखी थी. पुलिस संबंधित व्यक्ति को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है.

पूछताछ में मिथलेश ने बताया कि बरामद किये गये आभूषणों में 60 प्रतिशत आभूषण पीरबहोर थाना क्षेत्र के बाकरगंज स्थित राधिका ज्वेलर्स दुकान के मालिक अनुज कुमार की है. बाकी 40 प्रतिशत ज्वेलरी शहर के अलग-अलग सोने-चांदी की दुकानों पर पहुंचाने थे. बरामद आभूषण को मिथलेश कोलकाता से शालीमार एक्सप्रेस से पटना लाया था. पुलिस व आयकर विभाग की टीम संबंधित ज्वेलर्स मालिक से कागजात व पक्के बिल की मांग की है. पुलिस को आशंका है कि टैक्स से बचने के लिए ट्रेन से चोरी छिपे सोना लाया गया है.

लिफाफों में पैक थे गहने, ज्वेलर्स के नाम की लगी थी पर्ची

बैग की तलाशी के क्रम में जब्त अधिकांश गहने प्लास्टिक के लिफाफों में पैक थे. उन पर बाकरगंज समेत कुछ अन्य ज्वेलर्स के ठिकानों के नाम लिखे हुए थे. लेकिन गहने कोलकाता का किस दुकान से बुक किये गये फिलहाल पुलिस को इसके संबंध में कोई दस्तावेज पेश नहीं किये गये हैं. पुलिस को आंशका है कि अगर सही कागजात प्रस्तुत नहीं किया गया तो पुलिस एक बड़े गिरोह का भंडाफोड़ कर सकती है. फिलहाल अफसर कुछ भी बोलने से इन्कार कर रहे हैं.

क्या कहते हैं जीआरपी थाना प्रभारी

जीआरपी थाना प्रभारी पटना रवि प्रकाश सिंह ने कहा कि आयकर व वाणिज्य कर विभाग को सूचना भेज दी है. संबंधित विभाग ज्वेलरी मालिक से गहनों के कागजात की मांग की है. अगर पक्का बिल प्रस्तुत नहीं किया गया तो नियमानुसार आगे की कार्रवाई की जायेगी. हिरासत में लिये गये व्यक्ति से पूछताछ की जा रही है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें