1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. sarkari naukri result 2020 daroga police bharti pariksha exam all you need to know about bihar police si mains admit card guidelines bpssc daroga main at bpsscbihnicin rkt

Sarkari Naukri 2020, BPSSC: बिहार पुलिस दारोगा भर्ती की मुख्य परीक्षा आज, परीक्षा केन्द्र पर पहुंचने से पहले जान ले जरूरी नियम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sarkari Naukri 2020, BPSSC
Sarkari Naukri 2020, BPSSC
Social media

ID के बिना नहीं मिलेगी एंट्री 

आयोग के निर्देशानुसार दारोगा बहाली की लिखित परीक्षा में प्रत्येक 24 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक व 100 परीक्षार्थियों पर पांच वीक्षकों की तैनाती होगी. परीक्षा में प्रवेश पत्र और बिना फोटो पहचान पत्र के किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी.

हिन्दी में पास होना अनिवार्य

सामान्य हिन्दी में व्याकरण से संबधी प्रश्न पूछे जाएंगे जैसे- वाक्य की शुद्धि - अशुद्धि समानार्थक - विपरितार्थक शब्द मुहावरे, लोकोक्तियाँ, संधि, समास पर्यायवाची शब्द अनेक शब्द के लिए एक शब्द इत्यादि-हालांकि यह पेपर सिर्फ क्वालीफाइंग एवं अंतिम मेरिट में इसके अंक नहीं जोड़े जाएंगे.

दो शिफ्ट में होगी परीक्षा

BPSSC भर्ती लिखित परीक्षा 2020 को प्रदेश के 12 जिलों में आयोजित करवाया जाएगा. यह परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित होगी.

इन पदों पर होगी भर्ती 

इस भर्ती परीक्षा के जरिए बिहार पुलिस में दारोगा के 2064 पद और सार्जेंट के 215 पदों पर बहाली होंगी। जबकि कारा विभाग के अधीन सहायक जेल अधीक्षक के 167 पदों पर नियुक्ति की जाएगी. सहायक जेल अधीक्षक के कुल पदों में से 42 पद भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित है.

इन चिजों को ले जाने की नहीं होगी अनुमति

परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, वाइ-फाइ गजट, इलेक्ट्रॉनिक पेन, पेजर आदि इलेक्ट्रॉनिक सामग्री और व्हाइटनर, ब्लेड, इरेजर आदि ले जाने की अनुमति नहीं होगी. इसके साथ ही आदेश की अवहेलना करने पर संबंधित परीक्षार्थी के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया.

परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचना होगा पहले 

कोरोना काल में हो रहे परीक्षा में छात्रों को केन्द्र पर एक घंटे पहले रिपोर्टिंग के लिए बुला लिया गया है, ताकि छात्रों को समय से पहले प्रवेश करा दिया जाए.

50 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल 

राज्य के 12 जिलों में 102 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. इसमें पटना में काफी संख्या में केन्द्र बनाए गए हैं। मुख्य परीक्षा के लिए करीब 50 हजार 76 परीक्षार्थी सफल घोषित किये गए थे.

परीक्षा के दिन परीक्षा की पूरी अवधि के लिए परीक्षा केंद्र के परिसर व बाहर दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रहेगी.

Sarkari Naukri 2020, BPSSC SI Recruitment Exam: बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (BPSSC) की ओर से प्रारंभिक परीक्षा में सफल दारोगा अभ्यर्थियों की मुख्य परीक्षा कल यानि रविवार को होगी. बता दें कि प्रशासन द्वारा परीक्षा की सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और परीक्षा को बेहतर तरीके से आयोजित करने को लेकर सभी तरह के निर्देश भेज दिये गए हैं. बता दें कि 2446 पदों के लिए यह परीक्षा आयोजित की जा रही है.

12 जिलों में होगी परीक्षा

बता दें कि BPSSC भर्ती लिखित परीक्षा 2020 को प्रदेश के 12 जिलों में आयोजित करवाया जाएगा. यह परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित होगी. राज्य के 12 जिलों में 102 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है. 2446 पदों के लिए यह परीक्षा आयोजित की जा रही है. गौरतलब है कि मुख्य परीक्षा के लिए करीब 50 हजार 76 परीक्षार्थी सफल घोषित किये गए थे.

इन नियमों का करना होगा पालन 

जिलाधिकारी ने कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए सभी केंद्राधीक्षक को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने, परीक्षा कक्ष को सैनिटाइज करने और परीक्षार्थियों का हैंड सैनिटाइजेशन कराने के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने का भी निर्देश दिया.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें