1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. postal department will take responsibility of pensioners life certificate verification will be done in 10 to 20 rupees ksl

पेंशनधारकों के लाइफ सर्टिफिकेट की जिम्मेदारी उठायेगा डाक विभाग देगा, घर बैठे 10 से 20 रुपये में हो जायेगा सत्यापन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
डाक विभाग बना रहा योजना
डाक विभाग बना रहा योजना
प्रतीकात्मक फोटो.

पटना : डाक विभाग लाखों पेंशनधारकों के परेशानी में उनका सहयोगी बनने जा रहा है. जल्द ही पेंशनधारकों के लिए डाक विभाग एक योजना लेकर आ रहा है. अब घर बैठे पेंशनधारकों का लाइफ सर्टिफिकेट का सत्यापन मात्र 10 रुपये से 20 रुपये खर्च कर किया जा सकेगा.

इस योजना के तहत देश के गांव-कस्बों से लेकर शहरों तक में रहने वाले पेंशनधारकों को अब हर साल सरकार को अपना लाइफ सर्टिफिकेट (जीवन प्रमाणपत्र) नहीं देना पड़ेगा. इस जिम्मेदारी को डाक विभाग निभायेगा.

वैसे लाइफ सर्टिफिकेट (जीवन प्रमाणपत्र) ऑनलाइन जमा की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी. डाक विभाग से मिली जानकारी के अनुसार डाक विभाग आर्थिक लाभ को ध्यान में रखकर योजना नहीं बनाता. विभाग आम लोगों की सुविधा पर विशेष ध्यान रखता है.

इसलिए पेंशनधारकों के जीवित रहने के सत्यापन की कीमत लगभग दस से बीस के बीच होगी. अधिकारियों की मानें, तो डाक विभाग ने राज्यों व केंद्र सरकार के पेंशनधारकों, पूर्व कर्मचारियों का आंकड़ा लगभग तैयार कर लिया है. इस स्कीम की घोषणा आने वाले माह में हो सकती है.

क्योंकि, 30 नवंबर तक सत्याापन की प्रक्रिया समाप्त हो जाती है. डाकिया खुद पेंशनधारकों के आवास पर जायेंगे. उनके जीवित रहने का सत्यापन कर सरकार के संबंधित विभाग को उसकी जानकारी दे देंगे. उम्मीद है कि इस योजना से डाक विभाग का जुड़ाव आमलोगों से फिर बढ़ेगा और आमदनी भी होगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें