1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. patna university as central university process started again even after the initiative of the vice president the matter of making pu a central university has cooled down skt

उप-राष्ट्रपति की पहल के बाद भी ठंडा पड़ गया पीयू को सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने का मामला, फिर शुरू हुई प्रक्रिया

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना यूनिवर्सिटी
पटना यूनिवर्सिटी
प्रभात खबर

अनुराग प्रधान: पटना यूनिवर्सिटी को सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने की प्रक्रिया फिर से शुरू होगी. इसके लिए पीयू के प्रतिकुलपति प्रो अजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में कमेटी बनेगी. कमेटी फिर से प्रपोजल बनायेगी और केंद्र व राज्य सरकार से पत्राचार करेगी. गौरतलब है कि पटना यूनिवर्सिटी को सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने के लिए उप राष्ट्रपति कार्यालय ने राज्य सरकार से पूछताछ की थी.

उप राष्ट्रपति कार्यालय ने राज्य सरकार से पूछा था कि पीयू को सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने को लेकर काफी मांग हुई. लेकिन इस दिशा में विवि प्रशासन से अब तक कोई कागजात नहीं मिला है. इसकी जानकारी पूर्व पीयू कुलपति प्रो रास बिहारी प्रसाद सिंह को दी गयी थी. लेकिन उसके बाद मामला ठंडे बस्ते में चला गया. लेकिन 21 जनवरी को सिंडिकेट की बैठक में नीतीश कुमार टनटन ने इस संबंध में पीयू का ध्यान दिलाया था. तब जाकर कुलपति गिरीश कुमार चौधरी ने प्रतिकुलपति की अध्यक्षता में कमेटी बना कर इस मामले में केंद्र सरकार से पत्राचार की बात कही थी.

वहीं, पीयू डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो एनके झा ने कहा कि पटना यूनिवर्सिटी को सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने को लेकर प्रपोजल पुन: तैयार किया जायेगा. प्रतिकुलपति को ही कमेटी का गठन और कमेटी की अध्यक्षता करनी है. जल्द ही कमेटी बनेगी और केंद्र सरकार से पत्राचार किया जायेगा.

गौरतलब है कि चार अगस्त 2019 को पीयू सेंट्रल लाइब्रेरी के शताब्दी वर्ष समारोह में एम वेंकैया नायडू ने पटना यूनविर्सिटी को सेंट्रल यूनविर्सिटी बनाने के लिए सपोर्ट करने की बात कही थी. उन्होंने कहा था कि जो भी संभव हो इसके लिए प्रयास करूंगा. इसके बाद वेंकैया नायडू ने राज्य सरकार से पत्राचार भी इस संबंध में किया था, लेकिन अब तक पीयू को सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने को लेकर कोई प्रपोजल उपराष्ट्रपति भवन नहीं भेजा गया.

उपराष्ट्रपति भवन से इस संबंध में राज्य सरकार से पूछताछ कर प्रपोजल भी भेजने को कहा था. चार अगस्त 2019 को पीयू में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा था कि पीयू को सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्जा देने से संबंधित प्रस्ताव तैयार करके राज्य सरकार केंद्र को भेजे. इसके बाद मैं अपने स्तर से इसमें रुचि लेकर इसके लिए जो उचित होगा, उस पर विचार करूंगा.

Posted By :Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें