1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. niyojit teacher transfer in bihar latest news in hindi know the rules and preference for ladies aniyojit and handicapped teacher news skt

जून में होगा बिहार के नियोजित शिक्षकों का तबादला, जानें किन्हें पहले मिलेगा ट्रांसफर प्रक्रिया में आवेदन का मौका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर
नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर
File

बिहार के नियोजित शिक्षकों के तबादले को लेकर बड़ी खबर आइ है. अर्से से इंतजार कर रहे शिक्षकों के तबादले की प्रक्रिया अब जल्द ही शुरू कर दी जायेगी. शिक्षा विभाग ने गुरुवार को उससे संबंधित नियमावली को हरी झंडी दे दी है. विभाग ने एनआइसी के सहयोग से इस प्रक्रिया में काम आने वाले सॉफ्टवेयर को भी तैयार कर लिया है.

शिक्षा विभाग जल्द ही शिक्षकों से तबादले को लेकर आवेदन की मांग शुरू कर सकता है. सभी चीजें सही रही तो अगले माह से ही इसकी शुरुआत हो सकती है और दिशा-निर्देश जारी किया जा सकता है. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि इस नियमावली के तहत मई में इच्छुक शिक्षकों से तबादलों के लिए आवेदन लिये जायेंगे और जून में तबादले कर दिये जायेंगे.

इस तबादला प्रक्रिया में पहले दिव्यांग और महिला शिक्षकों को आवेदन का मौका मिलेगा. गौरतलब है कि लंबे समय से यह समस्या सामने आ रही थी कि कई महिला शिक्षकें जिनकी शादी हाल में हुई है, उन्हें नौकरी और घर के बीच सामंजस्य बैठाने में दिक्कत आ रही है. वहीं दिव्यांगों के लिए भी दूरी एक बड़ी समस्या बनी हुई थी. जल्द ही अब इसका समाधान हो जायेगा.

इस नियमावली के तहत प्रदेश में करीब एक लाख से अधिक महिला एवं दिव्यांग शिक्षकों को अपनी पसंद या गृह नियोजन इकाइयों में तबादला हो सकेगा. इसके अलावा नयी नियमावली के जरिये पुरुष शिक्षकों में आपसी सहमति से भी ट्रांसफर संभव हो जायेंगे. उल्लेखनीय है कि इस तरह की नियमावली का शिक्षक 2006 से ही इंतजार कर रहे थे. इस तरह के विशेष तबादले पूरे सर्विस काल में एक ही बार होंगे.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें