1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. nitish kumar fixed date of the all party meeting regarding the caste census asj

नीतीश कुमार ने तय की जातीय जनगणना को लेकर सर्वदलीय बैठक की तारीख, आने लगे नेताओं को फ़ोन

पिछले कई महीनों से जातीय जनगणना के मुद्दे पर राजद नेता तेजस्वी यादव समेत कई नेताओं ने नीतीश कुमार से सर्वदलीय बैठक की मांग करते आ रहे हैं. अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सर्वदलीय बैठक की तारीख तय कर ली है. बताया जा रहा है कि यह बैठक 27 मई को संभावित है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
जातीय जनगणना की मांग करते नेता
जातीय जनगणना की मांग करते नेता
फाइल

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जातीय जनगणना को लेकर सर्वदलीय बैठक की तारीख तय कर दी है. इस बैठक में शामिल होने के लिए विभिन्न पार्टियों के नेताओं को फ़ोन किया जा रहा है. पिछले कई महीनों से जातीय जनगणना के मुद्दे पर राजद नेता तेजस्वी यादव समेत कई नेताओं ने नीतीश कुमार से सर्वदलीय बैठक की मांग करते आ रहे हैं. अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सर्वदलीय बैठक की तारीख तय कर ली है. बताया जा रहा है कि यह बैठक 27 मई को संभावित है.

पीएम मोदी से की थी मुलाकात

जातीय जनगणना के मुद्दे पर बिहार में जदयू और राजद की सोच एक रही है. यही कारण रहा कि तेजस्वी यादव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ मिलकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंचे थे. सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल ने अपनी बात प्रधानमंत्री के सामने रखी थी. केंद्र सरकार से जातिगत जनगणना कराने की मांग की थी, लेकिन केंद्र सरकार ने साफ-साफ जातिगत जनगणना कराने से इनकार कर दिया.

केंद्र सरकार ने ठुकरा दी थी मांग

केंद्र ने कहा कि अगर कोई राज्य अपने स्तर पर यह कराना चाहता है तो वह इसके लिए स्वतंत्र है. उसके बाद नीतीश कुमार ने बिहार विधानसभा में कहा कि वह राज्य सरकार के तरफ से कोशिश करेंगे कि जातिगत जनगणना करायी जायी. इसके लिए सभी राजनीतिक दलों उसके साथ विचार विमर्श किया जाएगा. हालांकि इसके बाद बिहार भाजपा की ओर से इस मुद्दे पर मुखर विरोध शुरु हो गया.

तारीख को लेकर तेजस्वी रहे हैं हमलावर

नीतीश कुमार की घोषणा के करीब 8 महीने बाद जातिगत जनगणना को लेकर कोई बैठक बिहार में हो रही है. इस दौरान तेजस्वी यादव कई बार नीतीश कुमार के ऊपर सीधे तौर पर हमलावर रहे. तेजस्वी यादव ने कहा था कि मेरी शादी भी हो चुकी है, लेकिन जातिगत जनगणना की तारीख तय नहीं हुई. उसके बाद तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार के सामने अल्टीमेटम देते हुए कहा था कि अगर राज्य सरकार जातिगत जनगणना के नहीं कराती है या उसके लिए कोई बैठक नहीं करती है, तो वह पटना से दिल्ली तक पैदल मार्च करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें