1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. neet nda jee main bihar latest news update lodge hotels bus stops and railway stations will be open for the convenience of the students sap

JEE Main, NEET और NDA के परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए खुले रहेंगे लॉज-होटल, बस पड़ाव व रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
JEE and NEET Preparation
JEE and NEET Preparation
Twitter

पटना : जेइइ, नीट, एनडीए व अन्य परीक्षाओं के परीक्षार्थियों के आवागमन के लिए सूबे में अंतरजिला व लोकल ट्रेनें चलेंगी. दूसरे जिलों से पटना में परीक्षा देने आये परीक्षार्थी लॉज एवं होटल में ठहर सकेंगे. इसके लिए प्रमंडलीय आयुक्त ने पटना डीएम कुमार रवि व एसएसपी उपेंद्र शर्मा को थानावार लॉजों व होटलों की समीक्षा करने का निर्देश दिया है. इस दौरान कोविड-19 के प्रावधानों का भी पालन कराना होगा.

जेइइ, नीट, एनडीए एवं अन्य परीक्षाओं के सुचारु रूप से संचालन के लिए परिवहन सचिव सह प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल व रेंज आइजी संजय सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार बैठक हुई. इसमें डीएम, एसएसपी, ट्रैफिक एसपी, एसडीओ आदि ने भाग लिया. बैठक में एक सितंबर से लेकर 13 सितंबर तक आयोजित विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के विषय पर गहनता से चर्चा की गयी. इस दौरान मेडिकल, ट्रांसपोर्टेशन, एकोमोडेशन व सुरक्षा आदि तमाम पहलुओं पर बिंदुवार चर्चा की गयी.

जाम की स्थिति पर ट्रैफिक एसपी करेंगे निगरानी

काफी संख्या में परीक्षार्थियों के पटना आने के कारण जाम की समस्या या परीक्षा केंद्र पर पहुंचने में परेशानी न हो, इस पर निगरानी रखने की जिम्मेदारी प्रमंडलीय आयुक्त ने ट्रैफिक एसपी अमरकेश डी को दी है. आयुक्त ने स्पष्ट कर दिया कि परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से पहले और बाद में जाम की स्थिति किसी भी हालत में नहीं होनी चाहिए. परीक्षार्थियों के आवागमन की सुविधा के लिए बिहार राज्य के अंदर अंतर जिला व लोकल यात्री ट्रेनों का परिचालन शुरू करने के लिए पूर्व मध्य रेलवे को पत्र लिख कर अनुरोध किया गया था, जिसे पूर्व मध्य रेलवे ने अपनी सहमति दे दी है.

सुरक्षा व्यवस्था के लिए रेलवे, बस स्टैंड पर पुलिस की रहेगी तैनाती

प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि परीक्षा के दौरान विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए रेलवे, बस स्टैंड व अन्य जगहों पर सुरक्षा व्यवस्था रहेगी. इसके लिए पुलिस बल की तैनाती की जायेगी. ट्रेन व बसों के परिचालन के दौरान कोविड-19 के प्रावधानों का पालन कराने का भी निर्देश दिया गया है. अत्यधिक संख्या में परीक्षार्थियों के आवागमन के मद्देनजर बस पड़ाव व रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा के साथ ही कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये गये हैं.

प्रमंडलीय आयुक्त ने दिये ये भी निर्देश

- परीक्षा सेंटर के पास वाहनों की पार्किंग के लिए पर्याप्त व्यवस्था.
- रेलवे स्टेशनों पर भीड़ की स्थिति न बने, इसके लिए पहले से पूरी तैयारी कर लें.
- बसों में सफर के दौरान कोविड-19 के प्रावधानों का पालन कराना सुनिश्चित करें.
- परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए मेडिकल कंटीजेंसी प्लान तैयार करें.
- परीक्षा सेंटर पर सैनिटाइजेशन की व्यवस्था होना चाहिए.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें