1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. mahaveer nurses training center in patna held oath ceremony kishore kunal being chief guest

पटना के महावीर नर्सेज ट्रेनिंग सेंटर में आयोजित हुआ शपथ ग्रहण समारोह, फ्लोरेंस नाइटेंगल को किया गया याद

पटना में गुरुवार को महावीर नर्सेज ट्रेनिंग सेंटर का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित हुआ जहां मुख्य अतिथि के रूप में महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल पहुंचे. जहां प्रोफेशनल नर्सिंग को दुनिया में स्थापित करने वाली ब्रिटेन की फ्लोरेंस नाइटेंगल की याद में कैंडिल भी जलाया गया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नर्सिंग की छात्राओं सहित आचार्य किशोर कुणाल
नर्सिंग की छात्राओं सहित आचार्य किशोर कुणाल
प्रभात खबर

पटना में गुरुवार को महावीर नर्सेज ट्रेनिंग सेंटर का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया. जहां मुख्य अतिथि के रूप में महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल पहुंचे. उन्होंने महावीर वात्सल्य अस्पताल सभागार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहा कि मरीजों की सेवा संकल्प के साथ करनी चाहिए.

नर्सेज ट्रेनिंग सेंटर को आदर्श बनाया जाएगा

एएनएम नर्सिंग ट्रेनिज के 11वें बैच के शपथ ग्रहण के बाद अपने संबोधन में आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि महावीर पारा मेडिकल इंस्टीट्यूट और नर्सेज ट्रेनिंग सेंटर को आदर्श बनाया जाएगा.

फ्लोरेंस नाइटेंगल की याद में कैंडिल जलाया गया

अंतर्राष्ट्रीय नर्सिंग दिवस के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में प्रोफेशनल नर्सिंग को दुनिया में स्थापित करने वाली ब्रिटेन की फ्लोरेंस नाइटेंगल की याद में कैंडिल भी जलाया गया. नर्सिंग छात्राओं ने हाथों में कैंडल जलाकर मरीजों की सेवा करने का शपथ लिया.

अपने भीतर के लैंप को जलाना होगा

इस अवसर पर उपस्थित राज्य स्वास्थ्य समिति की उप निदेशक, प्रशिक्षण डाॅ जयंती श्रीवास्तव ने कहा कि 12 मई 1820 को जन्मीं फ्लोरेंस अपने समय में रात के अंधेरे में हाथ में लैंप लेकर मरीजों की सेवा किया करती थीं. अब बिजली के जमाने में उस लैंप की जरूरत भले न हो, अपने भीतर के लैंप को जलाना होगा.

नर्स को एक मां की भी भूमिका निभानी होती है

विशिष्ट अतिथि डॉ एल एन राम ने कहा कि मरीजों का इलाज डाॅक्टर करते हैं लेकिन सेवा नर्स करती हैं. नर्स को मरीजों के लिए एक मां की भी भूमिका निभानी होती है. संस्थान के निदेशक डॉ डी के रमण, महावीर वात्सल्य अस्पताल के निदेशक डॉ एस एन सिन्हा ने भी अपने विचार रखे.

कार्यक्रम का संचालन र्सिंग संस्थान की प्राचार्या ने किया 

कार्यक्रम का संचालन और धन्यवाद ज्ञापन महावीर नर्सिंग संस्थान की प्राचार्या डेजी सिल्वेस्टर ने किया. इस अवसर पर महावीर वात्सल्य अस्पताल के अपर निदेशक डॉ लखीन्द्र प्रसाद, ब्लड बैंक प्रभारी डाॅ उपेन्द्र प्रसाद, पैथोलाॅजी हेड डाॅ मनोरमा मिश्रा समेत संस्थान की छात्राएं, शिक्षक गण, चिकित्सक आदि मौजूद थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें