1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. irctc indian railways mask fine amount covid 19 special train in bihar list for coronavirus latest news updates skt

IRCTC/Indian Railways: कोरोना के बढ़ते मामले पर रेलवे भी सख्त, बिना मास्क घूमते यात्रियों को देना होगा भारी जुर्माना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
FIle

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए अब रेल प्रशासन भी कड़े फैसले ले रहा है. स्टेशनों पर बिना मास्क लगाए घूमना अब महंगा पड़ेगा. रेल प्रशासन अब उन लोगों से जुर्माना के एवज में 500 रुपये की वसूली करेगा, जो मास्क के बिना स्टेशनों पर देखे जाएंगे. पूर्व-मध्य रेल क्षेत्र में इसे लागू किया गया है. पहले बगैर मास्क पकड़े जाने पर केवल 50 रूपये जुर्माना वसूला जाता था लेकिन लोगों की बढ़ती लापरवाही को देख अब इसे 500 रुपया कर दिया गया है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व-मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने शुक्रवार को इसे लेकर आदेश जारी कर दिया है. इस आदेश को शुक्रवार से ही लागू कर दिया गया है. उन्होंने इस फैसले के पीछे का कारण बताते हुए कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देख अब सख्ती अधिक बरतने की जरुरत है. इस दौरान उन्होंने ऑनलॉइन माध्यम से संवाददाताओं से भी बात की.

महाप्रबंधक ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर को देख बिहार से बाहर देश के अन्य राज्यों में रहने वाले लोग अपने घर वापस लौटने लगे हैं. इसलिए राज्य सरकार से तालमेल बैठाते हुए सभी प्रमुख स्टेशनों पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग व संक्रमण के प्रसार को रोकने का पूरा प्रयास किया जा रहा है. इस दौरान सीसीटीवी की मदद से भी हालात को नियंत्रित किया जायेगा.

महाप्रबंधक के अनुसार, पहले से करीब 180 स्पेशल ट्रेनें चलाइ जा रही है. इन ट्रेनों के अलावा मुंबई से 17 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है.जिसमें 14 ट्रेनें पूर्व-मध्य रेल के स्टेशनों तक आएंगी, वहीं कुछ स्पेशल ट्रेनों का ठहराव यहां है जिसके बाद ये अपने गंतव्य तक जाएंगी. वहीं रेल प्रशासन ने यात्रियों से कोरोना गाइडलाइन के अनुपालन की अपील की है. बताया जा रहा है कि लोको पायलट, गार्ड, टीटीई सहित अधिकतर फ्रंटलाइन कर्मचारियों को कोरोना का टीका दिया जा चुका है. रेलवे स्टेशन पर बिना मास्क लगाए घूमते यात्रियों को देना होगा भारी जुर्माना तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें