1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. husband wife fight case torture divorce misunderstanding illegal relationship harassment domestic violence news bihar hindi smt

पति का अवैध संबंध लेकर महिला थाने पहुंच रहीं 43% महिलाएं, पतियों का आरोप- झगड़े का मुख्य कारण मायका

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Husband Wife Fight, Misunderstanding, Illegal Relationship, Domestic Violence, Lifestyle News
Husband Wife Fight, Misunderstanding, Illegal Relationship, Domestic Violence, Lifestyle News
Prabhat Khabar Graphics

पटना (आनंद तिवारी) : महिला थाने में वैसे तो दहेज के लिए मानसिक व शारीरिक प्रताड़ना, बलात्कार, प्रेमी-प्रेमिका जैसे मामले काफी आते हैं. लेकिन इन दिनों पति-पत्नी का दूसरे के साथ अवैध संबंध को लेकर मारपीट, घर से निकाले जाने व तलाक होने के संबंध में अधिक मामले आ रहे हैं.

महिला थाने में पिछले डेढ़ साल में दर्ज करीब 1030 मामलों में से तकरीबन 436 शिकायतें यानी 43 फीसदी महिलाएं अपने पति का दूसरी महिला से संबंध होने के शक को लेकर थाने पहुंची हैं. हालांकि इस मामले में जब पतियों की काउंसेलिंग की गयी, तो उनका कहना है कि मायके पक्ष का दखल होने की वजह से घरेलू झगड़े हो रहे हैं.

केस एक : चित्रगुप्त नगर कॉलोनी की रितु (बदला हुआ नाम) ने दानापुर के राजीव से 2017 में शादी की थी. लेकिन, शादी के दूसरे साल से ही दोनों का रिश्ता महिला थाने तक जा पहुंचा. रितु ने थाने में शिकायत दर्ज करायी है कि राजीव ने उसके साथ धोखे से शादी कर ली, क्योंकि उसका अफेयर कई दूसरी लड़कियों से भी है.

उसका पति अब भी दूसरी लड़कियों को डेट कर रहा है और गिफ्ट्स में पैसे बर्बाद कर रहा है. इस शिकायत के बाद थाना की ओर से काउंसेलिंग कर दोनों पक्षों को मिलाने की कोशिश की गयी, लेकिन अब रितु अलग रहना चाहती है़

केस दो : महिला थाना में फतुहा का एक मामला आया, जहां बेटी को न्याय दिलाने के लिए एक मां पिछले एक साल से परेशान है. कविता (बदला हुआ नाम) की शादी पूरे धूमधाम के साथ पटना सिटी के अभिषेक के साथ हुई थी.

शादी के छह-सात महीने बाद पति के दूसरी महिला से अवैध संबंध का मामला भी सामने आया. इसका विरोध करने पर कविता के साथ लगातार मारपीट की जाने लगी. अब कविता इस रिश्ते के साथ आगे नहीं बढ़ना चाहती है. इसके लिए उसने महिला थाना में शिकायत दर्ज करा दी है.

यह है पत्नियों की शिकायत

  • मायके के नाम पर ताना देते हैं पति

  • परिवार वालों की सुनते हैं, मेरी हर बात टाल जाते हैं

  • फोन पर न जाने किस-किस से बात करते हैं

  • बहन के लिए नियम अलग व पत्नी के लिए अलग क्यों?

यह है पतियों के आरोप

  • माता-पिता से अलग रहने का दबाव बनाती हैं

  • घर में घुसते ही मांगों का अंबर लगा देती हैं

  • फोन हाथ में पड़ते ही सभी नंबर शक के घेरे में आ जाते हैं

  • छोटी-छोटी बात पर मायके जाने की धमकी देना

इनकी काउंसेलिंग मुश्किल

महिला थाने में रोज औसतन तीन से चार शिकायतें पहुंचती हैं. इनमें 35 प्रतिशत शिकायतों में दोनों पक्ष अधिक पढ़े-लिखे होते हैं. ऐसे केस में दोनों को समझाना मुश्किल होता है, जबकि कम पढ़े लिखे लोग आसानी से समझौता करने के लिए तैयार हो जाते हैं.

काउंसेलिंग में टूटते रिश्ते को किया जाता है ठीक

पति-पत्नी के बीच झगड़े की मुख्य वजह एक-दूसरे की बात नहीं सुनना है. एक दूसरे पर शक में रिश्ते टूटने के कगार पर आ जाते हैं. थाने में पहुंचने वाले दंपतियों के मामले में अधिकांश पत्नियों को अपने पति पर संदेह रहता है, जबकि पतियों की एक ही शिकायत है कि मायके के कारण झगड़े होते हैं. वहीं, अधिकांश रिश्तों को काउंसेलिंग के माध्म से टूटने से बचा लिया जाता है.

आरती जायसवाल, महिला थाना प्रभारी

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें