1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. graduation examinations start in bihar efforts to bring the session back on track intensified rdy

Bihar News: बिहार में अब परीक्षाओं का शुरू होगा दौर, सत्र को पटरी पर लाने की कवायद हुई तेज, कैलेंडर जारी

अब यूजी-पीजी की परीक्षाएं भी इस पर मई तक करा, जून में रिजल्ट देकर सत्र को नियमित कर दिया जायेगा. कुलपति प्रो गिरीश कुमार चौधरी ने कहा कि इस वर्ष हर हाल में सत्र को नियमित कर लिया जायेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Graduation examinations start in Bihar
Graduation examinations start in Bihar
फाइल फोटो

पटना विश्वविद्यालय समेत तमाम विश्वविद्यालय व कॉलेजों में अब परीक्षाओं का दौर शुरू होने वाला है. सत्र को पटरी पर लाने की कवायद तेज हो गयी है. लगभग सभी विश्वविद्यालयों में सत्र लेट चल रहा है. कहीं सात महीने तो कहीं दो वर्ष तक सत्र लेट चल रहा है. पटना विश्वविद्यालय में नामांकन समाप्ति पर है और पीजी फर्स्ट सेमेस्टर की कक्षाएं 14 फरवरी से शुरू हो जायेंगी. स्नातक की कक्षाएं पहले ही प्रारंभ हो गयीं थी. इसके साथ ही पीजी सेकेंड(सत्र 2020-22) व फोर्थ सेमेस्टर(सत्र 2019-21) की परीक्षाएं 19 व 21 फरवरी से होंगी. वहीं अब यूजी-पीजी की परीक्षाएं भी इस पर मई तक करा, जून में रिजल्ट देकर सत्र को नियमित कर दिया जायेगा. कुलपति प्रो गिरीश कुमार चौधरी ने कहा कि इस वर्ष हर हाल में सत्र को नियमित कर लिया जायेगा.

पीपीयू में सत्र दो साल लेट, परीक्षा कैलेंडर जारी

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय का सत्र करीब दो वर्ष लेट चल रहा है. 2018-2020 सत्र की परीक्षाएं जो मई 2020 में ही हो जानी चाहिए थी, वह करीब दो वर्ष लेट है. हालांकि पीपीयू ने अपना परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया है और इसकी परीक्षा अप्रैल में ली जायेगी. 15 मार्च से परीक्षा फॉर्म भरने जायेंगे. यही नहीं दो सत्रों की परीक्षा एक साथ आयोजित की जायेगी. वहीं बाकी की परीक्षाओं को भी पहले शिफ्ट कर सत्र को पटरी पर लाने का प्रयास किया जा रहा है. अगर उक्त कैलेंडर को सही तरीके फॉलो किया गया, तो पीपीयू में भी इस वर्ष सत्र को नियमित कर दिया जायेगा. कुलपति प्रो आरके सिंह ने कहा कि जल्द से जल्द सत्र को नियमित कर लिया जायेगा, इसी वजह से पूरा परीक्षा कैलेंडर तय कर उसे वेबसाइट पर भी डाल दिया गया है.

एनओयू में वर्ष 2020 की पेंडिंग परीक्षाएं शुरू

नालंदा खुला विश्वविद्यालय में सत्र 2020 की परीक्षाएं कुछ पहले हुई थीं. होमसाइंस व लाइब्रेरी साइंस की कुछ परीक्षाएं जो बची थीं, वह चल रही हैं. इसके बाद 2021 की परीक्षाएं शुरू कर दी जायेंगी. यानी सबकुछ ठीक रहा तो यहां भी इस वर्ष के अंत तक सत्र को नियमित कर लिया जायेगा. इसके लिए काउंसेलिंग क्लास का तेजी से आयोजन किया जा रहा है. कुलपति प्रो केसी सिन्हा ने कहा कि जल्द ही सत्र को पटरी पर ले आयेंगे.

मौलाना मजहरूल हक अरबी-फारसी विवि में परीक्षाएं बाधित

मौलाना मजहरूल हक अरबी एवं फारसी विश्वविद्यालय में कुछ आंतरिक परेशानियों की वजह से फिलहाल परीक्षाएं बाधित चल रही हैं. स्नातक की परीक्षाएं अभी हाल में स्थगित कर दी गयीं. यहां सत्र काफी लेट चल रहा है. वर्तमान सत्र(2021-2023) का अभी नामांकन चल रहा है. वहीं सेकेंड(2020-22) व फोर्थ(2021-23) सेमेस्टर की कक्षाएं चल रही हैं. हालांकि यहां भी रजिस्ट्रार मो हबीबुर्र रहमान ने कहा कि जैसे ही आंतरिक समस्याओं का हल होता है, वैसे ही परीक्षा का शेड्यूल जारी कर परीक्षाओं को पूरा किया जायेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें