1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. first session of 17th assembly in bihar from tomorrow all new mlas including nitish kumar and tejashwi yadav included in the session asj

17वीं विधानसभा का पहला सत्र कल से, आज से आने लगेंगे नये विधायक

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कल से शुरू होगा विधानमंडल का सत्र
कल से शुरू होगा विधानमंडल का सत्र
प्रभात खबर

पटना : 23 नवंबर सोमवार से शुरू हो रहे 17वीं विधानसभा के नये सत्र के लिए रविवार से विधायकों को आना शुरू हो जायेगा.नये सत्र के संचालन की तैयारियों को देखते हुए विधानसभा का सचिवालय रविवार को भी खुला रहेगा.

विधानसभा सचिवालय ने इस बार करीब डेढ़ सौ नये विधायकों को ठहराने के लिए सम्राट इंटरनेशनल, विंडसर और सिटी व मारवाड़ी आवास गृह जैसे होटलों को बुक किया है. प्रावधान के मुताबिक सत्र आरंभ होने के एक दिन पहले और खत्म होने के एक दिन बाद तक नये विधायकों के लिए होटलों के कमरे आरक्षित होंगे.

सरकार की ओर से विधायकों को प्रतिमाह 35 हजार रुपये का आवास भत्ता दिया जाता है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक विधायकों को होटल में ठहराये जाने पर जितनी राशि खर्च होगी, उसमें आवास भत्ता की राशि कम कर दी जायेगी. सोमवार को विधायकों को शपथ के साथ औपबंधिक पहचानपत्र दिया जायेगा.

विधानसभा सचिवालय ने डेढ़ सौ विधायकों को ठहराने की व्यवस्था की

विधायकों को सरकार की ओर से आप्त सचिव रखने के लिए तीस हजार रुपये प्रतिमाह दिये जायेंगे. इनमें वो एक या एक से अधिक आप्त सचिव रख सकेंगे. कंप्यूटर या लैपटाॅप के लिए एक लाख रुपये तक का री इम्बर्समेंट किया जायेगा.

इससे अधिक राशि की लैपटाॅप या कंप्यूटर खरीदे जाने पर एक लाख से अधिक की राशि उन्हें खुद वहन करनी होगी. विधायकों को प्रति वर्ष तीन लाख रुपये तक की रेल यात्रा या हवाई यात्रा की सुविधा मिलेगी. इस राशि में से वो खुद के अलावा चार अतिरिक्त साथियों के साथ यात्रा कर सकेंगे.

खुद के और पत्नी के अलावा अपने पर आश्रित बच्चे या माता -पिता के स्वास्थ्य के इलाज पर हुए खर्च की भुगतान की सुविधा भी मिलेगी. टेलीफोन और मोबाइल फोन की भी सुविधा उन्हें मिलेगी. गाड़ी खरीद के लिए कर्ज की भी सुविधा उन्हें मिलेगी.

प्रोटेम स्पीकर दिलायेंगे शपथ

गौरतलब है कि 23 नवंबर से 17 वीं विधानसभा का सत्र आरंभ हो जायेगा. 23 और 24 नवंबर को प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी सभी विधायकों को शपथ दिलायेंगे. 25 नवंबर को विधानसभा अध्यक्ष का निर्वाचन होगा.

26 नवंबर को दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन को राज्यपाल फागू चौहान संबोधित करेंगे. इसी दिन शोक प्रकाश होगा और अगले दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर वाद -विवाद और सरकार का उत्तर होगा. इसके बाद सदन अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित हो जायेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें