1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. csbc website bihar police online complaint fir easy as sp contact number bihar news easily available skt

बिहार: पुलिस के खिलाफ भी अब ऑनलाइन दर्ज कर सकेंगे शिकायत, थानेदार से लेकर एसपी तक के नंबर वेबसाइट पर उपलब्ध

बिहार पुलिस की नयी वेबसाइट (Bihar Police Website) से अब ऑनलाइन शिकायत दर्ज किये जा रहे हैं. वहीं पुलिस के काम से नाराज लोग भी उनके खिलाफ ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए अलग-अलग पांच सबकैटेगरी भी तैयार किया गया है. वहीं पूरे राज्य के थाने और एसपी का फोन नंबर भी अब आसानी से हासिल कर सकेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार पुलिस मुख्यालय
बिहार पुलिस मुख्यालय
फाइल

Bihar Police News: बिहार पुलिस की नयी वेबसाइट (Bihar Police Website) अब लोगों के लिए और अधिक मददगार साबित होगी. बिना परेशान हुए अब ऑनलाइन शिकायत (Bihar Police Online Complaint) दर्ज किये जा रहे हैं. वहीं पुलिस के काम से नाराज लोग भी उनके खिलाफ ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए अलग-अलग पांच सबकैटेगरी भी तैयार किया गया है. वहीं पूरे राज्य के थाने और एसपी का फोन नंबर (Bihar SP Contact Number) भी अब आसानी से हासिल कर सकेंगे.

दरअसल, बिहार पुलिस ने नये रंग-रुप में अपनी वेबसाइट (Bihar Police Website) http://biharpolice.in तैयार की है और इसे लांच किया है. आम जनता की सहूलियत को ध्यान में रखकर इसे तैयार किया गया है. कई सेवाओं को सुलभ बनाया गया है. इस वेबसाइट में ऑनलाइन शिकायत के लिए भी अलग सेक्शन तैयार किया गया है. आम लोगों को अब शिकायत (Online FIR Bihar)दर्ज कराने में सहूलियत होगी. इसे नजर में रखते हुए शिकायत वाले कॉलम को नौ कैटेगरी के साथ तैयार किया गया है.

आपात स्थिति (Emergency) में या फिर किसी सामान्य हालात में भी अगर किसी को अपने जरुरत वाले थाने या एसपी का मोबाइल नंबर जानना हो तो उसे भी उपलब्ध कराया गया है. इसके लिए मेन पेज पर ही बायीं तरफ हेल्पलाइन नंबर के नीचे 'नो योर पुलिस स्टेशन (Know Your Police Station)' का ऑप्शन दिया गया है. जिसपर क्लिक करने के बाद संबंधित जिले और थाने का चयन करना होगा. वहां से जुड़े पुलिस अधिकारियों का फोन नंबर सामने आ जायेगा.

बिहार पुलिस की नयी वेबसाइट
बिहार पुलिस की नयी वेबसाइट
Bihar Police

ऑनलाइन शिकायत के लिए होम पेज पर दायीं तरफ नीचे और उपर अलग सेक्शन भी तैयार किया गया है. जिसपर क्लिक करके सीधा शिकायत वाले पेज पर जा सकते हैं. आम लोगों की शिकायतों को नौ भागों में बांटा गया है. सांप्रदायिक मुद्दे, पुलिस की शिकायत, मद्य निषेध के मामले, विविध क्राइम, नक्सल संबंधी शिकायत, शारीरिक हिंसा, संपत्ति से जुड़े मामले, ट्रैफिक और महिला से जुड़े मामले को अलग कैटेगरी में तैयार किया गया है.

वहीं अब पुलिस से जुड़ी शिकायतों को भी ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे. इसे भी पांच सब-कैटेगरी में बांटा गया है. अगर पुलिस के किसी एक्शन से शिकायत हो, काम करने में अगर पैसे की मांग की गई हो, पुलिस का व्यवहार अगर खराब हो, किसी मामले में अगर पुलिस ने कार्रवाई नहीं की हो, ये तमाम कैटेगरी को पुलिस की शिकायत वाले सेक्शन में जोड़ा गया है.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें