1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus vaccine human trail second dose of vaccine started in patna aiims dose given to seven people

Coronavirus Vaccine: पटना एम्स में कोरोना वैक्सीन के दूसरे डोज हुई शुरुआत, सात को दिया गया डोज

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना एम्स में कोरना वैक्सीन के दूसरे डोज हुई शुरुआत
पटना एम्स में कोरना वैक्सीन के दूसरे डोज हुई शुरुआत
प्रभात खबर

पटना : पटना एम्स में बुधवार से वैक्सीन से दूसरा डोज देने की शुरुआत हो गयी. पहले दिन पटना के 30 वर्षीय युवक को दूसरे चरण का डोज दिया गया. जबकि दूसरे दिन गुरुवार को छह लोगों को दूसरे चरण का वैक्सीन का डोज दिया गया है. वहीं पहले चरण में 40 से अधिक लोगों को डोज दिया जा चुका है. उनमें से तीस साल के युवक को डोज देने के लिए एम्स पटना में बुलाया गया था और उसके बाद उसकी जांच कर बेहतर पाये जाने पर ट्रायल वैक्सीन डोज की तय मात्रा के अनुसार दिया गया है.

जिन सात लोगों को दूसरे चरण का वैक्सीन का डोज पटना एम्स के सीनियर डॉक्टर और वैक्सीन बनाने वाले वैज्ञानिकों की टीम की देखरेख में दिया गया. एम्स सूत्रों के अनुसार जिन सात लोगों को दूसरे चरण के डोज दिया गया है उनके स्वास्थ्य की करीब दो घंटे तक मॉनीटरिंग के बाद घर जाने दिया है. एम्स में आगे भी पहले चरण में जिन लोगों को वैक्सीन का डोज दिया गया है उन्हें दूसरे चरण का डोज दिया जायेगा.

बता दें कि पटना एम्स में 15 जुलाई से ह्यूमन ट्रायल हुआ था जिसमें 56 लोगों को सेलेक्ट किया गया था. उन्हें से जो सभी जांच के बाद स्वस्थ पाये गये थे उन्हें पहला डोज 15 जुलाई को दिया गया था और फिर 14 दिन के बाद उन्हें दूसरा डोज देना था. एम्स के चिकित्सा अधीक्षक डॉ सीएम सिंह के मुताबिक जिनका 14 दिन पूरा हो गया था उन्हें एम्स बुलाकर दूसरा डोज दिया गया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें