1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona vaccine in private hospital bihar covid vaccine update know latest news about corona tika price and registration process skt

Corona vaccine Bihar: बिहार के प्राइवेट अस्पतालों में भी कल से मिलेगा कोरोना वैक्सीन, जानें कितने रुपये में लगेगा टीका और क्या हैं प्रक्रिया

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोरोना वैक्सीन की कीमत का पता चल गया
कोरोना वैक्सीन की कीमत का पता चल गया
Prabhat Khabar Digital

बिहार में तीसरे चरण के टीकाकरण का रजिस्ट्रेशन सोमवार से शुरू हो जायेगा और मंगलवार से टीका दिया जायेगा. टीकाकरण की व्यवस्था सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में की गयी है. सरकारी अस्पतालों में बिल्कुल मुफ्त टीका मिलेगा जबकि प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन लेनेवालों को प्रति डोज 250 रुपये शुल्क देने होंगे. इसमें 100 रुपये प्राइवेट अस्पताल का प्रशासनिक चार्ज और 150 रुपये वैक्सीन का चार्ज शामिल है.

रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर और मोबाइल नंबर अनिवार्य है. तीसरे चरण में करीब एक करोड़ 60 लाख लोगों को टीका दिया जायेगा. इस चरण में 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के साथ ही 45-59 वर्ष आयु वर्ग के वैसे लोगों को वैक्सीन दी जायेगी जो गंभीर किस्म की बीमारी से पीड़ित हैं.

राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि प्राइवेट अस्पतालों को सरकार की ओर से भुगतान के आधार पर वैक्सीन उपलब्ध करायी जायेगी. प्राइवेट अस्पतालों को 150 रुपये प्रति डोज की दर से वैक्सीन वायल की खरीद करनी होगी और उसी दर पर लोगों को देना होगा.

मनोज कुमार ने बताया कि कोरोना वैक्सीन लेने के लिए नया वेबपोर्टल कोविन 2.0 बनाया गया है. वैक्सीन लेनेवालों को कोविन 2.0 पर खुद रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी गयी है. रजिस्ट्रेशन के समय ही वैक्सीन की तिथि और अस्पताल के चयन का विकल्प दिया गया है. वैक्सीन लेनेवालों को यह आजादी है कि वह सरकारी या निजी अस्पताल में से किसी में भी वैक्सीन ले सकते हैं. उनको यह भी आजादी दी गयी है कि अगर वह अपना पहला डोज सरकारी अस्पताल में लेते हैं तो दूसरा डोज निजी अस्पताल में भी ले सकते हैं.

अगर कोई व्यक्ति पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद निर्धारित समय पर वैक्सीन नहीं लेता है तो उसे वेबपोर्टल पर पहले रजिस्ट्रेशन रद्द करना होगा तभी जाकर उसका फिर से रजिस्ट्रेशन व टाइम स्लॉट मिलेगा. उन्होंने बताया कि वैक्सीन सेंटर पर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की भी व्यवस्था होगी. एक मोबाइल नंबर पर एक परिवार के चार सदस्यों का रजिस्ट्रेशन होगा.

कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि 45-59 वर्ष के जिन लोगों को तीसरे चरण में कोरोना वैक्सीन दी जानी है उनमें ब्लड प्रेशर और शुगर (मधुमेह) के रोगी भी शामिल हैं. भारत सरकार द्वारा इसके लिए सूची जारी की गयी है जिसमें हर्ट फेल्योर, ट्रांसप्लांट करानेवाले, कैंसर के मरीज, एचआइवी के संक्रमित, एसिड अटैक वाले लोग, दिव्यांगजन सहित 20 प्रकार के रोगों को शामिल किया गया है.

कोरोना वैक्सीन के तीसरे फेज में 60 वर्ष से अधिक उम्र के करीब एक करोड़ आठ लाख नागरिकों का टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इन वरीय नागरिकों की उम्र सीमा का निर्धारण एक जनवरी 2022 की तिथि से होगी. इसी प्रकार 45-59 वर्ष के टीका पानेवालों के उम्र का निर्धारण एक फरवरी 2022 निर्धारित की गयी है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें