1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. construction of phulaut bridge on kosi river started traffic start on june 2024 asj

कोसी नदी पर फुलौत पुल का निर्माण शुरू, जून 2024 को आवागमन हो जाएगा चालू

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक
सांकेतिक
प्रभात खबर

पटना. एनएच-106 में कोसी नदी पर फोरलेन फुलौत पुल निर्माण कार्य शुरू हो गया. इस निर्माण कार्य को 36 महीनों में पूरा करने की समय सीमा है. इसके पूरा होने पर छह जून 2024 को उदाकिशुनगंज से बिहपुर को जोड़ने के लिए लगभग 29 किमी लंबी सड़क पर आवागमन शुरू हो जाएगा.

सड़क और पुल निर्माण के बाद अगले दस वर्षों 2034 तक पुल का रख-रखाव ठेकेदार द्वारा किया जाएगा. पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने इसके लिए केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया है. साथ ही उन्होंने तय समय में काम पूरा करने का अधिकारियों और ठेकेदार को निर्देश दिया है. सूत्रों के अनुसार इस कार्य की जिम्मेदारी मेसर्स एफकॉन्स इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड मुंबई को दी गयी थी. एजेंसी ने निर्माण कार्य सात जून, 2021 को शुरू कर दिया गया है.

गायत्री प्रोजेक्ट्स व एजिस इंटरनेशनल डिबार घोषित

इधर, बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट काॅरपोरेशन लिमिटेड द्वारा बनायी जा रही दिवानगढ़ से बादलडीह सेक्शन का पथ जो राज्य उच्च पथ 82 (कादिरगंज से खैरा पथ) की परियोजना का हिस्सा है, का निर्माण कर रही एजेंसी गायत्री प्रोजेक्ट्स लि. को डिबार कर दिया गया है. बीएसआरडीसीएल ने अपनी सभी परियोजना में गायत्री प्रोजेक्ट्स को परियोजना के पूर्ण होने तक भाग लेने से वंचित कर दिया है.

बिहार स्टेट हाइवे परियोजना -3 के तहत राज्य उच्च पथ संख्या 82 का निर्माण किया जा रहा है. इस पथ के लिए गायत्री प्रोजेक्ट्स को दिसंबर, 2018 में कार्य दिया गया था. यह पथ मार्च 2021 में बन कर तैयार की जानी थी.गायत्री प्राजेक्ट्स को धीमी प्रगति हेतु कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था.नोटिस जारी करने तक एजेंसी के द्वारा परियोजना का लगभग 55% ही कार्य किया गया था, जबकि 27 महीने में परियोजना अवधि में 25 माह बीत चुका था.

इन परिस्थितियों में बीएसआरडीसीएल के द्वारा आशंका जतायी गयी कि परियोजना को पूर्ण होने में तय अवधि से लगभग 18 से 24 महीने और लगेगा. इस कड़ी में सुपरविजन कंसलटेंट एजिस इंटरनेशनल एसए व एजिस इंडिया कंसल्टिंग इंजीनियर्स प्रालि संयुक्त उद्यम को भी बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट काॅरपोरेशन लि की सभी निविदाओं में कार्य पूर्ण होने तक वंचित कर दिया गया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें