1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. catch up course in bihar from april 1 students from class three to 12 have this facility asj

बिहार में कैच अप कोर्स एक अप्रैल से, कक्षा तीन से 12 तक के विद्यार्थियों को होगी ये सहूलियत

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कैच अप कोर्स
कैच अप कोर्स
फाइल

पटना. सरकारी स्कूलों में कक्षा तीन से लेकर कक्षा 12 तक के लिए कैच अप कोर्स एक अप्रैल से शुरू होने जा रहा है. शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारियां कर ली हैं. कैच अप कोर्स के तहत विद्यार्थियों को उन कक्षाओं का विशेष पाठ्यक्रम पढ़ाया जायेगा, जिसमें उनका नामांकन 2020-21 में हुआ था. चूंकि शैक्षणिक सत्र 2020-21 में लॉकडाउन के चलते पढ़ाई नहीं हो सकी थी, इसलिए इस कैच अप कोर्स के जरिये उनकी छूटे हुए सिलेबस की बेसिक विषय वस्तु पढ़ाई जायेगी. कैच अप कोर्स तीन माह अप्रैल, मई, जून तक चलेगा.

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक कैच-अप कोर्स कराने के बाद ही कक्षा एक से लेकर कक्षा 9 तक के बच्चों को व्यावहारिक तौर पर अगली कक्षा में प्रवेश दिया जायेगा. इससे पहले शिक्षा विभाग निर्णय ले चुका है कि शैक्षणिक सत्र 2020-21 में प्रवेश पाये कक्षा एक से नौ वीं तक के बच्चों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रवेश दिया जायेगा.

कैच अप कोर्स के लिए सभी शिक्षकों को अनिवार्य तौर पर स्कूल में उपस्थित रहने के लिए कहा गया है. कुल मिला कर वे छात्र जिनका नामांकन नये शैक्षणिक सत्र के लिए कक्षा तीन से बारह तक में हुआ है, उन्हें पिछली कक्षा का संक्षिप्त या बेसिक पाठ्यक्रम पढ़ना होगा. यह पाठ्यक्रम करना उनके लिए अनिवार्य होगा. इसके बाद जुलाई में ही उनकी नये सत्र की पढ़ाई होगी.

15 लाख से अधिक बच्चे पढ़ेंगे

हाल ही में पूरे हुए नामांकन अभियान में कक्षा तीन से लेकर 9 तक के बच्चे भी कैच अप कोर्स के लिए पात्र होंगे. इन कक्षाओं में करीब 15 लाख से अधिक बच्चों के नामांकन हुआ है. हालांकि यह तय किया गया है कि दसवीं और 11 वीं के बच्चे भी स्कूल आ कर कैच अप कोर्स कर सकेंगे, बशर्तें उनका एडमिशन 2020-21 सत्र में हुआ हो.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें