1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cabinet vehicles run on munger rail cum road bridge from december 25 atal path connected to jp ganga path by march asj

कैबिनेट : मुंगेर रेल सह सड़क पुल पर 25 दिसंबर से दौड़ेंगे वाहन, मार्च तक जेपी गंगा पथ से जुड़ेगा अटल पथ

राज्य कैबिनेट की बैठक में शुक्रवार को करीब 18 साल से अटके मुंगेर रेल सह सड़क पुल की बाधा दूर हो गयी है. इस पुल का एप्रोच बनाने के लिए विशेष पैकेज के तहत 57 करोड़ रुपये देकर राज्य सरकार जमीन अधिग्रहण की समस्या दूर करने में सहयोग करेगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
उत्तर और दक्षिण बिहार की दूरी घटाएंगे गंगा पर बन रहे पुल
उत्तर और दक्षिण बिहार की दूरी घटाएंगे गंगा पर बन रहे पुल
प्रभात खबर ग्राफिक्स

पटना. राज्य कैबिनेट की बैठक में शुक्रवार को करीब 18 साल से अटके मुंगेर रेल सह सड़क पुल की बाधा दूर हो गयी है. इस पुल का एप्रोच बनाने के लिए विशेष पैकेज के तहत 57 करोड़ रुपये देकर राज्य सरकार जमीन अधिग्रहण की समस्या दूर करने में सहयोग करेगी.

इस पुल का लोकार्पण 25 दिसंबर 2021 को पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर किया जायेगा और इस पर आवागमन शुरू हो जायेगा. इसके साथ ही कैबिनेट की बैठक में अटल पथ की बाधा दूर करने का निर्णय हुआ. इसके लिए राज्य सरकार 12 करोड़ रुपये देकर एफसीआई की करीब 1.3 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करेगी. अटल पथ को फेज दो के तहत मार्च 2022 तक जेपी गंगा पथ से जोड़ दिया जायेगा.

सूत्रों के अनुसार मुंगेर रेल सह सड़क पुल का एप्रोच रोड करीब 500 की लंबाई बनना है. इसके लिए सात मौजे में करीब नौ हेक्टेयर जमीन में अधिग्रहण का पेंच फंसा हुआ है. हाल ही में पथ निर्माण विभाग के आला अधिकारियों ने इस जमीन के अधिग्रहण के लिए विशेष पहल की थी. फिलहाल यह परियोजना करीब 13 साल से अटकी रहने के कारण इसकी लागत करीब तीन गुना बढ़ चुकी है.

पहले लागत करीब 921 करोड़ रुपये थी जो बढ़कर करीब 2774 करोड़ रुपये हो गयी है. इस परियोजना के बन जाने से खगड़िया और बेगूसराय की दूरी मुंगेर से 30 से 40 किलोमीटर ही रह जायेगी. मुंगेर से खगड़िया और बेगूसराय का सफर कुछ मिनटों में तय हो सकेगा. फिलहाल मुंगेर के लोगों को सड़क मार्ग से 160-170 किलोमीटर की दूरी तय कर खगड़िया और बेगूसराय जाना पड़ता है.

क्या कहते हैं मंत्री

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि कैबिनेट की बैठक में राज्य सरकार ने 2003 से अटके हुये मुंगेर रेल सह सड़क पुल की बाधा दूर करने का निर्णय लिया है. इसके साथ ही अटल पथ निर्माण में भी बाधा थी, उसे दूर करने का निर्णय लिया गया है. इसे मार्च 2022 तक जेपी गंगा पथ से जोड़ दिया जायेगा. दोनों परियोजनाओं का काम पूरा होने पर राज्य के लोगों को आवागमन में सुविधा होगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें