1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bseb bihar board 10th exam suggestion for matric exam date 2021 bihar board paper know the expert advice skt

BSEB Bihar Board 10th Exam: मैट्रिक परीक्षार्थी ध्यान दें!, इन सलाहों से एग्जाम में मिलेगी मदद, जानें किन चूकों से बचना होगा जरूरी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक  फोटो
सांकेतिक फोटो
FIle

मैट्रिक परीक्षा आज बुधवार से शुरू हो रही है. परीक्षार्थी समय से पहले सेंटर पर पहुंचें. परीक्षा हॉल में घबराने की जरूरत नहीं है. रिलैक्स होकर एग्जाम हॉल में बैंठे. प्रश्नपत्र और ओएमआर शीट को अच्छी तरह से पढ़ें. इसके बाद ही उत्तर देना शुरू करें. परीक्षा केंद्र में एडमिट कार्ड, कलम, पानी का बोतल, मास्क, सैनिटाइजर के अलावा कुछ भी नहीं ले जाने दिया जायेगा. परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र पढ़ने और निर्देश को समझने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाता है. इसका अच्छे से उपयोग करें.

उत्तर पुस्तिका में काम करते समय रखें ये ध्यान

शिक्षक अनिल प्रसाद सिंह कहते हैं कि उत्तर पुस्तिका के मुख्य पृष्ठ पर परीक्षक के लिए भी जगह छोड़ी गयी है. इसलिए परीक्षार्थियों को निर्देश दिया गया है कि परीक्षार्थी के लिए तय जगह पर ही विवरण भरें. परीक्षार्थी के लिए मुख्य पृष्ठ के बायें और दायें भाग में जगह दी गयी है. उत्तर पुस्तिका के बीच वाले या मध्य भाग को परीक्षार्थी को नहीं भरना है. अगर कोई परीक्षार्थी बीच वाले भाग के साथ किसी तरह की छेड़छाड़ करेंगे, तो उनके उस विषय का परीक्षाफल रद्द किया जा सकता है. इस तरह का दिशा-निर्देश बोर्ड ने पहले ही जारी कर दिया है.

अंदर के पृष्ठ पर दायीं तरफ न लिखें

उत्तर पुस्तिका के अंदर के पृष्ठ पर सबसे दायीं तरफ परीक्षक के लिए जगह छोड़ी गयी है. इस पर अंक दिये जायेंगे. इसलिए परीक्षार्थी इस भाग में कुछ नहीं लिखें. इस हिस्से में कुछ भी लिखने पर परीक्षाफल रुक सकता है. बायीं तरफ की चौथाई में प्रश्न संख्या लिखें और बीच वाले भाग में उत्तर. अंदर के पृष्ठ पर कहीं भी अपना रौल नंबर, रौल कोड, नाम, स्कूल का नाम और परीक्षा का स्थान न लिखें. हर विषय में 50 फीसदी सवाल वस्तुनिष्ठ होंगे. इनका जवाब ओएमआर उत्तर पत्रक पर देना है. ओएमआर उत्तर पत्रक में परीक्षार्थी अपने प्रश्न पत्र के सेट कोड को लिखेंगे और साथ में काले या नीले बॉल पेन से उसे भरेंगे. साथ में परीक्षा केंद्र का नाम भी भरेंगे.

इन बातों का रखें ख्याल

-समय से पहले पहुंचे सेंटर पर

-50 ऑब्जेक्टिव प्रश्नों का ही उत्तर दें

-प्रश्नपत्र में दिये गये दिशा-निर्देश को पढ़ें

-प्रश्न में जो पूछा जाये उसी का उत्तर दें

-प्रश्नों की संख्या जरूर लिखें व जिस प्रश्न का जवाब आ रहा है उसे ही हल करें

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें